बैतुल संवादाता

0
176

बैतुल संवादाता : स्टाफ नर्स के दस्तावेजों का परीक्षण 12-13 सितम्बर को।

बैतुल लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नर्सिंग सिस्टर और सिस्टर ट्यूटर पदों पर विभागीय सीधी भर्ती की जा रही है। विभाग द्वारा स्टाफ नर्स के दस्तावेजों का परीक्षण 12 और 13 सितम्बर को सतपुड़ा भवन स्थित संचालनालय में सुबह 10.30 बजे से किया जायेगा। नर्सिंग सिस्टर पद के लिये 12 सितम्बर और सिस्टर ट्यूटर पद के लिये 13 सितम्बर को दस्तावेज परीक्षण होगा।

पात्र स्टाफ नर्स निर्धारित समय पर विभागीय पदोन्नति समिति के समक्ष नियुक्ति पत्र, जन्म-तिथि प्रमाण-पत्र (कक्षा 10 अथवा 12 की मार्कशीट), जाति प्रमाण-पत्र, बी.एस.सी./ एम.एस.सी. शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण-पत्र, नर्सिंग काउंसिल में जीवित पंजीयन आदि परीक्षण के लिये प्रस्तुत करेंगे।

बैतुल संवादाता : बैतुल जिले के ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी स्पॉट बिलिंग की सुविधा

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्पॉट मीटर रीडिंग के लिये ‘निष्ठा’ एप जारी किया गया है। यह ऐप बिजली कंपनी के मीटर रीडर के फोन पर इंस्टाल किया जाता है। इस एप से मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में लगे मीटर की फोटो निकाल कर मीटर की रीडिंग का डाटा एक साथ सम्बंधित वितरण केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे। डाटा को वितरण केन्द्र पर पदस्थ अधिकारी द्वारा वेरीफिकेशन के बाद बिलिंग सिस्टम में प्रविष्टि कर बिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम किया गया है। इससे बिलिंग का कार्य जल्द और शुद्धता से किया जा सकेगा।
उपाय एप से उपभोक्ता कर सकेंगे सेल्फ मीटर रीडिंग
—————
उपभोक्ताओं को अपने मीटर की रीडिंग स्वयं करने की सुविधा देने के लिये मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ‘उपाय’ एप में नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। यह शहर वृत्त भोपाल के उपभोक्ताओं के उपयोग के लिये पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपलब्ध कराया गया है।
इस सुविधा का उपयोग करने के लिये उपभोक्ता को हर माह में दी गई समयावधि में अपने मीटर की रीडिंग की फोटो निकाल कर, मीटर रीडिंग के पैरामीटर्स के साथ उपाय ऐप में अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कंपनी द्वारा डाटा बिलिंग सिस्टम में फीड कर बिलिंग का कार्य किया जाएगा। पायलट लोकेशन पर इस सुविधा को लाइव कर आने वाले रिस्पांस के अनुसार कंपनी स्तर पर लाइव किया जायेगा।