भभुंआ संवाददाता-तीन अगस्त को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

0
24

कैमूर की 125 पैक्सों में सितंबर माह में होने वाले चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरु कर दी गई है। निर्वाचन प्राधिकार द्वारा जारी पत्र के आलोक में सहकारिता विभाग तीन अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करेगा। इससे पहले 18 जुलाई को प्राथमिक कृषि साख समितियां प्रपत्र एम एक में सदस्यता सूची डीसीओ को उपलब्ध कराएगी। 20 जुलाई को जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा सूची का सत्यापन कर अथवा उक्त सूची को स्वयं तैयार कर उसे निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।

बताया गया है कि 22 जुलाई को निर्वाचन पदाधिकारी संबंधित स्थलों पर मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन करेंगे। मतदाता सूची के प्रत्येक पृष्ठ के अंत में संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी का पूर्ण रुप से हस्ताक्षर व मुहर अनिवार्य है। इसी दिन से सूची में त्रुटि की सुधार के लिए आम मतदाताओं से दावा-आपत्ति प्राप्त किया जाएगा। एक अगस्त तक दावा-आपत्ति का निष्पादन होने के बाद सहकारिता विभाग तीन अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करेगा।

सदस्यता ग्रहण करने वाले ही बनेंगे मतदाता

भभुआ। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी गिरीश शंकर द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि जो व्यक्ति कट ऑफ तिथि 15 जुलाई तक निर्धारित शर्तों को पूरा कर कृषि साख समिति की सदस्यता ग्रहण करेंगे सिर्फ उन्हीं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया है कि साख समितियों द्वारा 18 जुलाई तक जिला सहकारिता पदाधिकारी को मतदाता सूची हरहाल में उपलब्ध करा देना है। अगर निर्धारित तिथि तक समिति द्वारा सूची उपलब्ध नहीं कराई गई तो डीसीओ का यह दायित्व है कि उपलब्ध अभिलेखों के आधार पर समिति की मतदाता सूची अपनी देखरेख में तैयार कराकर निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

निर्वाचन पदाधिकारी डीसीओ को देंगे सूचना

भभुआ। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी साख समितियों की मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन करने के बाद 22 जुलाई को ही जिला सहकारिता पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगे। जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा 24 तक सूचनाएं एकत्रित करने के बाद इसकी रिपोर्ट 25 जुलाई तक निश्चित रुप से निर्वाचन प्राधिकार को उपलब्ध करा दिया जाएगा, ताकि निर्वाचन से संबंधित कार्यों का निपटारा ससमय किया जा सके।

कोट

जिले की 125 पैक्सों में सितंबर माह में होगा। इसके लिए तीन अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। मुख्य चुनाव पदाधिकारी व निर्वाचन प्राधिकार द्वारा जारी पत्र के आलोक में चुनाव की तैयारी की जा रही है।