भभुंआ

0
1

भभुंआ परीक्षा फार्म भरने कॉलेजों में उमड़ी छात्र-छात्राओं की भीड़

शहीद संजय सिंह महिला कॉलेज में मंगलवार को पूरे दिन परीक्षा फार्म भरने व स्नातक भाग तीन में नामांकन कराने का सिलसिला चलता रहा। कॉलेज खुलते ही नामांकन कराने व परीक्षा फार्म भरने के लिए छात्राओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। छात्राओं की भीड़ को देखते हुए प्राचार्य डॉ. तारा सिंह ने संकायवार अलग-अलग काउंटर खोलवा दिया। कला संकाय के लिए परीक्षा हॉल में तो वाणिज्य संकाय के लिए प्रधान लिपिक के कमरे में तथा विज्ञान संकाय के लिए स्टॉफ रुम में काउंटर लगा था।

हर काउंटर पर छात्राओं की लंबी कतार देखी गई। सबसे अधिक भीड़ कला संकाय के काउंटर पर थी। हर काउंटर पर परीक्षा फार्म लेने व नामांकन करने के लिए लगाए गए कर्मियों को पूरे दिन व्यस्त देखा गया। प्रधान लिपिक उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को 10.00 बजे काउंटर खुला तब से शाम तक सभी संकायों को मिलाकर साढ़े चार सौ से अधिक छात्राओं का फार्म भरा गया है। उन्होंने बताया कि तीनों संकायों को मिलाकर स्नातक पार्ट टू में 874 छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। विज्ञान संकाय में 110, कला में 699 तथा वाणिज्य संकाय में 65 छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। अंतिम दिन होने के चलते छात्राओं की काफी संख्या फार्म भरने के लिए आई थी। शाम तक कॉलेज पहुंची हर छात्राओं का नामांकन कर उनका परीक्षा फार्म भरवा लिया गया।

तीखी धूप में छात्र-छात्राओं ने जमा किए परीक्षा फार्म

सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉलेज में मंगलवार को तीखी धूप में कतारबद्ध होकर परीक्षा फार्म भरा व नामांकन कराया गया। कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. सतीश नारायण लाल ने बताया कि महाविद्यालय परिसर को चुनाव कार्य के लिए जिला प्रशासन ने अधिग्रहण किया है। इस कारण छात्र-छात्राओं का फार्म भरवाने व नामांकन लेने के लिए प्रशासनिक भवन की पिछली खिड़की जो कॉलेज के खेल मैदान में खुलती है से फार्म का वितरण व जमा कराने का कार्य किया जा रहा है। कॉलेज के खेल मैदान और प्रशासनिक भवन के पास कोई वृक्ष न होने के चलते छात्र-छात्राओं को धूप में खड़ा होकर फार्म भरना पड़ा। उन्होंने बताया कि कला व विज्ञान संकाय को मिलाकर स्नातक पार्ट थर्ड के लिए मंगलवार को करीब चार सौ छात्र-छात्राओं का नामांकन लिया गया और परीक्षा फार्म भरवाया गया। उन्होंने बताया कि 16 मई तक नाामांकन व परीक्षा फार्म भरने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद कॉलेज कर्मी चुनाव कार्य में लग जाएंगे।

फार्म भरने में पसीने से तर-बतर दिखी छात्राएं

परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि मंगलवार को छात्राओं की भीड़ व गर्मी के कारण छात्राएं पसीने से तर-बतर देखी गई। फार्म भरने पहुंची ब्यूटी कुमारी, सृष्टि भारद्वाज, नेहा कुमारी, रुखसाना खातून, विभा कुमारी व शालिनी कुमारी ने बताया कि परीक्षा फार्म व नामांकन एक साथ होने तथा तिथि समाप्त होने की घोषणा के चलते अचानक छात्राओं की काफी भीड़ कॉलेज पहुंच गई। हर छात्राएं पहले फार्म भरने व नामांकन कराने की होड़ में थी। दो फार्म एक साथ भरने में छात्राओं द्वारा काफी त्रुटि किए जाने के चलते उसे काउंटर पर फार्म ले रहे कर्मियों को सुधारना पड़ रहा है। इससे छात्राओं को देर तक कतार में खड़ा रहना पड़ रहा है। हालांकि काउंटर पर फार्म जमा कर रहे कॉलेज कर्मियों को आश्वासन देते देखा गया कि कॉलेज में आई सभी छात्राओं का फार्म अवश्य लिया जाएगा।

भभुंआ आज से शुरू होगी मैट्रिक कंपार्टमेंटल की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर बुधवार से मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा के लिए जिलेभर के छात्र-छात्राओं के लिए एक मात्र परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। शिक्षा विभाग की परीक्षा शाखा से मिली जानकारी के अनुसार, भभुआ के डीएवी स्कूल यद्दुपुर में केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा प्रभारी मृत्युंजय कुमार ने बताया कि चुनाव में लगभग सभी स्कूल किसी न किसी गतिविधि में शामिल हैं। इस कारण शहर के बाहर डीएवी यद्दुपुर में केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाली कंपार्टमेंटल परीक्षा में 15 मई को 273 परीक्षार्थी, 16 मई को 367 व 17 मई को 1468 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी सूर्यनारायण ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए केन्द्र पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक होने वाली परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की नजर में ली जाएगी। किसी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर वीक्षक, केन्द्राधीक्षक व परीक्षार्थी पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में शिक्षा विभाग के कर्मी व शिक्षकों के लगे रहने के चलते वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र पर भ्रमणशील दस्ता की भी व्यवस्था कर दी गई है।