भारतीय बिशपों के बीच दबदबा बनाए रखने में कार्डिनल ओसवार्ल्ड ग्रेसियस सफल

0
24

सी.बी.सी.आई. (कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया ) की पूर्ण सभा में संत जोन मेडिकल कॉलेज, बैंगलौर में सीबीसीआई के अध्यक्ष पद पर फिर कार्डिनल ओसवार्ल्ड ग्रेसियस को निर्वाचित किया गया है. पुनर्निवाचित अध्यक्ष कार्डिनल ओसवार्ल्ड ग्रेसियस को बधाई देने का तांता लग गया है और उनके कार्य पर विश्वास व्यक्त किया गया है.

बैंगलोर. कार्डिनल ओसवल्ड ग्रेसियस ने भी अपना रुख दोहराया कि संघीय सरकार को विवादास्पद नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) काओसवल्ड ग्रेसियस विरोध करने वालों के साथ बातचीत करनी चाहिए और न्याय, इक्विटी और निष्पक्षता के साथ आगे का रास्ता खोजने की व्यवस्था पर आना चाहिए।उन्होंने कहा, “देश की और हमारे लोगों की भलाई के लिए यह आवश्यक नहीं है कि पाठ्यक्रम को पीछे करने और बदलने में कोई बुराई हो।”

कैथोलिक बिशप ऑफ इंडिया (सीबीसी आई) का 34 वां पथ, सत्य और दान पर संवाद में 74 धर्मप्रांतों के क्रिश्चियन बिशप भाग लिए. विशेष तौर पर गोवा के आर्च बिशप फिलिप नेरी फेरो भी उपस्थित थे.इस संवाद की अध्यक्षता मुम्बई के आर्च बिशप कार्डिनल ओसवल्ड ग्रेसियस ने की.

कैथोलिक बिशप ऑफ इंडिया (सीबीसी आई) के संवाद में बिशप लोगों ने कहा है कि आज के संदर्भ में, विशेष रूप से वर्तमान स्थिति में देश में एक महत्वपूर्ण साधन है. सभी वर्गों के बीच में सद्भाव और एकता को बढ़ावा देने के लिए  कदम उठाने की जरूरत है.
एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, कार्डिनल ग्रेसिया ने कहा कि चर्च राष्ट्र निर्माण में सबसे आगे है और राष्ट्र के प्रति अपनी निष्ठा और इसके योगदान में किसी से भी पीछे नहीं है और कहा कि चर्च का भारत में आगे बढ़ने का रास्ता संवाद है. सीबीसीआई के 270 सदस्य हैं और इसमें तीन एपिस्कोपल बॉडीज के बिशप शामिल हैं:द कैथोलिक बिशप्स ऑफ इंडिया (CCBI) का सम्मेलन, लैटिन रीट का, आर्च बिशप फिलीप नेरी फेरो के नेतृत्व में, 132 सूक्ष्मतमों से 190 बार, बिशप्स धर्मसभा से जॉर्ज कार्डिनल एलेनचेरी के नेतृत्व में सिरो-मालाबार अनुष्ठान, 37 डायोसेस और 63 बिशपों के साथ और सिसरो-मलनकारा संस्कार के एपिस्कोपल सिनोड, 11 डायोसेस और 16 बिशप के साथ, बसियालोस कार्डिनल क्लेमीस की अध्यक्षता में.सी.बी.सी.आई. (कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया ) की पूर्ण सभा में संत जोन मेडिकल कॉलेज, बैंगलौर में सीबीसीआई के अध्यक्ष पद पर फिर कार्डिनल ओसवार्ल्ड ग्रेसियस को निर्वाचित किया गया है. पुनर्निवाचित अध्यक्ष कार्डिनल ओसवार्ल्ड ग्रेसियस को बधाई देने का तांता लग गया है और उनके कार्य पर विश्वास व्यक्त किया गया है.

आलोक कुमार