भू माफियाओं ने 5 से 10 लाख रुपए में बेच दी कई बीघे सरकारी जमीन

0
69

शासन व प्रशासन की लापरवाही के चलते राज्य में भू माफियाओं सक्रिय
देहरादून
उत्तराखंड ब्यूरो,

देहरादून में सहस्त्रधारा रोड पर स्थित नगर निगम की भूमि व अन्य सरकारी जमीनों को भू-माफियाओं द्वारा कम दामों में लोगों को कई बीघे जमीन बेच दी गई है। भू-माफियाओं ने लोगों को अवैध कब्जे करा कर भवन का निर्माण शुरू करवा दिया है व कुछ जमीनों पर भू माफिया ने लोगों के पैसे लगाकर सरकारी जमीन पर कब्जा करा दिए हैं जिसका शासन व प्रशासन को किसी प्रकार की सुध नहीं ले रहे है।

प्रशासन के सुस्त रवैया के कारण भू माफिया सक्रिय रुप से राज्य में स्थित सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे कर राज्य की भोली-भाली जनता को ठग कर जमीन बेच रहे हैं। पूर्व में भी सहस्रधारा रोड स्थित नगर निगम की कूड़ा निस्तारण जमीन को भूमाफिया के कब्जे से छुड़ाया गया था। कुछ महीनों बाद फिर से भू माफियाओं की नजर नगर निगम एवं आसपास की सरकारी जमीनों पर है जिसे वे बहुत ही कम दामों पर राज्य के मध्यम वर्ग के लोगों को बेच रहे हैं। इस विषय में ना तो शासन के लोग ना ही सरकार के लोग किसी तरीके का कोई सुध ले रहे हैं जिसके कारण राज्य में स्थित करोड़ो रुपए की जमीनों को पर अवैध कब्जे किए एवम् करवाए जा रहे हैं।

यहाँ राज्य में अन्य राज्यों के भी भू माफिया राज्य की सरकारी जमीनों को कब्जा कर बेचने के लिए काफी सक्रिय हैं। भू माफिया राज्य की गरीब जनता को औने-पौने दाम पर बेचकर यहां की जनता को ठगा जा रहा हैं। शासन द्वारा अपनी जमीनों की देखरेख सही ढंग से ना कर पाने के कारण भूमाफिया राज्य में स्थित सभी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा कर लोगों को बेच रहे हैं। जल्द ही अगर शासन और प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई तो इसका खामियाजा भोली भाली जनता को भुगतना पड़ेगा।

रिपोर्ट:नवीन यादव देहरादून