भोपाल/रायपुर अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी हो गया है। लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इस दौरान स्कूल खुलेंगे। क्योंकि सरकार ने अनलॉक-4 में शर्तों के साथ बहुत सारी चीजें खोलने की छूट दे दी है।

0
170

भोपाल/रायपुर
अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी हो गया है। लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इस दौरान स्कूल खुलेंगे। क्योंकि सरकार ने अनलॉक-4 में शर्तों के साथ बहुत सारी चीजें खोलने की छूट दे दी है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि एमपी और छत्तीसगढ़ में सितंबर महीने में स्कूल खुलेंगे कि नहीं। अभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन क्लास करवाए जा रहे हैं।

केंद्र के गाइडलाइन के अनुरूप एमपी में सारी रियायतें दी जाएंगी। जल्द ही प्रदेश की सरकार इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगी। स्कूल खोलने के सवाल पर एमपी के स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री इंदर से परमार ने कहा है कि यह निर्णय पूरी तरह से कोरोना की स्थिति पर निर्भर करता है। लेकिन सितंबर के महीने में स्कूल खुलने की कोई संभावना नहीं है।

स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, MP में सितंबर महीने में नहीं खुलेंगे स्कूल

खूब पढ़ो अभियान
एमपी में बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट नहीं हो, इसके लिए सरकार खूब पढ़ो अभियान चला रही है। यह 24 सितंबर तक चलेगा। इसके तहत बच्चों में रीडिंग हैबिट विकसित की जा रही है। साथ ही विद्यार्थी अपनी पाठ्य-पुस्तक से हर दिन कहानी और कविताएं पढ़ेंगे। विभाग का कहना है कि इससे बच्चों की याददाश्त तेज होगी। इसके साथ ही शिक्षक उन्हें पढ़ाई के लिए ऑनलाइन सामाग्री भी भेजते हैं और उनसे फोन के जरिए संपर्क भी करते हैं।

टॉपिक- गाड़ियों की खरीदारी: COVID-19 और कंज्यूमर डिस्काउंट्स पर इसका असर

छत्तीसगढ़ में 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल
छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने अनलॉक 4 को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दिया है। सरकार ने इस गाइडलाइन में साफ कर दिया है कि 30 सितंबर तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही 21 सितंबर से ऑनलाइन टीचिंग, टेली-काउंसिलिंग और अन्य कामों के लिए कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित स्कूलों में 50 फीसदी शिक्षकों को बुलाया जा सकता है।