भोपाल: शिवराज मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में अधिकतर बड़े फैसले 27 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को देखते हुए लिए गए

12
248

शिवराज मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में अधिकतर बड़े फैसले 27 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को देखते हुए लिए गए। इनमें ग्वालियर में दिव्यांगों के लिए स्टेडियम बनाने का फैसला शामिल है। यह देश में अपनी तरह का अनूठा और दिव्यांग बच्चों के लिए पहला स्टेडियम होगा। इसके लिए आठ हेक्टेयर जमीन भी आवंटित कर दी गई है।
भोपाल के हमीदिया अस्पताल में होगी 159 डॉक्टर, 192 स्टाफ नर्स की भर्ती, वहीं इंदौर-पीथमपुर निवेश क्षेत्र में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की परियोजना को भी मंजूरी दी गई। इसके अंतर्गत पीथमपुर औद्योगिक निवेश सेक्टर 4 व 5 को 586.70 हेक्टेयर भूमि पर 550 करोड़ रुपये की लागत से दो चरणों में विकसित किया जाएगा।भोपाल में मंडीदीप तो इंदौर में महू व पीथमपुर एरिया शामिलमंत्रिमंडल की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इसमें भोपाल-इंदौर मेट्रो के लिए मेट्रोपोलिटन एरिया (महानगर क्षेत्र) के गठन को भी मंजूरी दी गई। भोपाल महानगर क्षेत्र में भोपाल के साथ मंडीदीप निवेश क्षेत्र शामिल होगा, वहीं इंदौर महानगर क्षेत्र में महू तथा पीथमपुर निवेश क्षेत्र को जोड़ा गया है। मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में मेट्रो के लिए मेट्रोपोलिटन क्षेत्र घोषित करने पर चर्चा हुई थी।मंगलवार को मंजूरी दे दी गई। बीएड में प्रवेश लेने से विद्यार्थियों ने बनाई दूरी, क्योंकि नहीं मिलता रोजगार, बल्क ड्रग पार्क होशंगाबाद में मंत्रिमंडल ने प्रदेश में बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के प्रस्तावों को भी स्वीकृति दी। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की प्रोत्साहन योजनाओं के अंतर्गत स्थापित होने वाले इन पार्कों को विकसित किया जाना है। इनके अनुरूप विशेष वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। होशंगाबाद जिले के बाबई फार्म के मोहसा में यह पार्क स्थापित होगा।(UNA)

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here