महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ( maharashtra uddhav thckeray government) ने घर खरीदने के इच्छुक लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

0
58
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ( maharashtra uddhav thckeray government) ने घर खरीदने के इच्छुक लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने स्टांप ड्यूटी में भारी कटौती का फैसला किया है। सरकार के इस कदम का फायदा 31 दिसंबर तक घर खरीदने की चाह रखने वाले लोग उठा सकते हैं। अब तक 5 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी लगाई जाती थी जो घटाकर अब 2% की जाएगी। सरकार के इस कदम से लोगों को काफी फायदा होगा।
कोरोना ने बिगाड़े हालात
कोरोना महामारी की वजह से राज्य में आर्थिक हालात काफी बिगड़ गए हैं । कई लोगों की नौकरियां भी छूट गई तो वहीं कई लोगों की तनख्वाह में काफी कटौती भी की गई। जिसकी वजह से रियल इस्टेट में भी निवेश की संभावनाएं खत्म हो गई थी। आर्थिक मुसीबत की इस घड़ी में घर खरीदने की चाह रखने वाले लोगों की संख्या में भारी कमी भी आई है। इसलिए रियल एस्टेट सेक्टर में भारी मंदी के हालात बने हुए हैं। इन समस्याओं को देखते हुए महाविकास अघाड़ी सरकार ने यह कदम उठाया है।
पढ़े : कहां लगी बिल्डिंग में आग
इस कदम से राहत की उम्मीद
सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से घर खरीदने के इच्छुक लोगों का उत्साह और हौसला जरूर बढ़ेगा। जिससे एक बार फिर से लोग पैसों का निवेश घरों को खरीदने में करें। अगर ऐसा होता है तब इस रियल स्टेट क्षेत्र को भी थोड़ी संजीवनी मिल सकती है।फिलहाल सरकार की तरफ से यह सुविधा सिर्फ 31 दिसंबर तक के लिए ही उपलब्ध है। यदि कोई व्यक्ति 31 दिसंबर के बाद यानी 1 जनवरी से लेकर के 31 मार्च 2021 के दौरान घर खरीदेगा तो तीन प्रतिशत स्टांप ड्यूटी चुकानी होगी। बहरहाल सरकार का है प्रयोग कितना सफल होगा यह तो भविष्य के गर्भ में है।