माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण

0
12

लखनऊ; माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जनपद में मुख्य अतिथि सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा व जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में विकास भवन में ‘आयुष्मान अंत्योदय के द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा विकास भवन सभागार में 125 अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। जनपद के समस्त विकासखंडों पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 1250 अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए। माननीय विधायक गौरी शंकर वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि आयुष्मान योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना में से एक हैं जिसमें गरीब परिवारों को निशुल्क उपचार के लिए 05 लाख तक की सुविधा दी जाती है इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी व उनके परिवार का सदस्य किसी भी पंजीकृत निजी व राजकीय चिकित्सालय में भर्ती होने के उपरांत बिना किसी शुल्क के उपचार करा सकते हैं। इससे उन्हें अपने या परिवार के उपचार के लिए किसी भी कर्ज में फंसने की आवश्यकता नहीं होती है, ना ही उन्हें अपने घर या जमीन गिरवी रखना पड़ता है।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य को निशुल्क उपचार हेतु आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है एवं वर्तमान में जनपद में 14 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को योजना में सम्मिलित होने के पश्चात गरीबी रेखा के नीचे जी रहे लोगों के लिए यह योजना एक वरदान के रूप में है।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत जनपद में कुल 1,05,042 लाभार्थी परिवार सम्मिलित किए गए हैं जिनमें लगभग 5,25,210 आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक जनपद में 1,36,837 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। इसके अलावा जनपद के समस्त अंत्योदय राशनकार्डधारक परिवार जो इस योजना में सम्मिलित होने से वंचित रह गए थे उन्हें भी आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में सम्मिलित कर लिया गया है। जनपद में कुल 37,749 अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवार हैं, जिनका आयुष्मान कार्ड मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत निशुल्क बनाया जा रहा है। इन 37,739 कार्डधारको में 1,23,701 लाभार्थी हैं जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष प्रति परिवार 05 लाख तक की नि:शुल्क उपचार की सुविधा माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। शहरी क्षेत्र में कुल 5563 अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों में 17480 लाभार्थी सम्मिलित हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 32186 अंत्योदय राशनकार्ड परिवारों में 106221 लाभार्थी सम्मिलित हैं। साथ ही खाद्य एवं रसद विभाग तथा पंचायती राज विभाग की सहायता से दिनांक 10 अक्टूबर 2021 तक अधिक से अधिक अंत्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के प्रयास भी जनपद में किया गया। अब तक 6500 से भी अधिक अन्त्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड जनपद में बनाये जा चुके हैं। जनपद के 5544 लाभार्थियों का उपचार निजी अस्पतालों में और शेष 3817 शासकीय अस्पतालों में उपचारित हैं। वर्तमान में जनपद में कुल 14 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं, जिनमें 10 शासकीय अस्पताल हैं एवं चार निजी अस्पताल हैं।
शासकीय चिकित्सालयों में राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला चिकित्सालय, एवं समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालपी, कदौरा, कोंच, जालौन, माधवगढ़, रामपुरा और नदीगांव है, जबकि निजी चिकित्सालय में उरई स्थित नेत्र ज्योति अस्पताल एवं कान्हा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल और कालपी स्थित किलकारी मेडिकल सेंटर एवं नारायण नेत्रालय प्रमुख हैं। इन सभी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क इलाज संभव है एवं उपचार की सुविधा दिलवाने हेतु अस्पताल में सहयोग के लिए आयुष्मान मित्र भी नियुक्त हैं।
इस अवसर पर मुख्य अरविंद चौहान, चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र देव शर्मा, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र, संबंधित अधिकारी सहित लाभार्थी उपस्थित रहे।