मुंबई, कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए प्रदेश सरकार और प्रशासन ने कई दिशानिर्देश जारी किया गया

0
182

मुंबई, कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए प्रदेश सरकार और प्रशासन ने कई दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य है। इसके बावजूद शहर में ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो नियम तोड़कर जुर्माना भर देंगे, लेकिन मास्क नहीं लगा सकते हैं। मुंबई में प्रशासन ने 20 अप्रैल से 29 अक्टूबर तक 1 लाख 60 हजार 279 लोगों पर बिना मास्क पहने घूमने पर जुर्माना लगाया है और इनसे 3 करोड़ 49 लाख 34 हजार 800 रुपये वसूले हैं।
बीएमसी प्रशासन ने शहर में नियमों की कड़ाई से पालन कराने के लिए बिना मास्क पहने घूमने वालों से 200 रुपये जुर्माना वसूलने का प्रावधान किया है। शहर में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज सामने आने के बावजूद लोग सबक नहीं सीख रहे हैं और बिना मास्क पहने घूम रहे हैं। प्रशासन के मुताबिक, उसने बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों से 20 अप्रैल से जुर्माना राशि वसूलना शुरू किया था।
इसमें नियम को तोड़ने वालों का दिनोंदिन इजाफा ही हुआ है। अकेले 29 अक्टूबर को बीएमसी के सभी 24 वार्डों में 9107 लोगों ने मास्क के नियमों को तोड़ा और इनसे 18 लाख 21 हजार 400 रुपये वसूले गए। ये आंकड़ा वह है, जो नियम तोड़ने पर प्रशासन की नजर में आए हैं, यानी बिना मास्क पहने घूमने वालों की संख्या इससे भी अधिक हो सकती है।
वार्ड में सबसे अधिक नियम टूटे
मास्क नहीं पहनकर सबसे अधिक नियम तोड़ने वालों में बीएमसी के एल वार्ड का क्षेत्र शामिल है। इस वार्ड में प्रशासन ने बिना मास्क पहने नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या 10 हजार 929 है, जबकि दूसरे स्थान पर 8 हजार 890 मामलों के साथ के/ वेस्ट वार्ड दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर 7 हजार 883 मामले के साथ जी/नार्थ वार्ड है।
बिना मास्क कार्यालय में आने वालों की खैर नहीं
इधर, ठाणे मनपा कार्यालय में जाने वाले आम नागरिकों को अब सजग रहना पड़ेगा। मनपा कार्यालय में बिना मास्क प्रवेश करनेवालों की खैर नहीं होगी। इसके साथ ही नगरसेवकों, अधिकारियों तथा मनपा कर्मचारियों पर भी नजर रखी जाएगी। मास्क न लगाने पर 500 रुपये की दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। मनपा क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों और निजी कार्यालयों में बिना मास्क के लोगों के घूमने की शिकायत मनपा आयुक्त को मिली थी।
मनपा आयुक्त डॉक्टर विपिन शर्मा ने बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ने तथा 500 रुपये का दंड लगाने का आदेश दिया है। मनपा के सभी नौ प्रभाग समितियों में संयुक्त अभियान शुरू किया गया है। मनपा प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए मनपा मुख्यालय सहित सभी मनपा व निजी कार्यालयों में बिना मास्क के आने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश जारी किया है।
हाल ही में महापौर नरेश महस्के के समक्ष कई अधिकारी और कर्मचारी बिना मास्क के मुख्यालय में घूमते नजर आए थे। महापौर ने इस पर नाराज़गी जताई थी। सुरक्षा रक्षकों को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। बिना मास्क प्रवेश करने वालों पर नजर रखने के लिए विशेष कर्मचारी को तैनात किया गया है।(UNA)