मुंबई, महाराष्‍‍‍‍ट्र की महा विकास आघाडी सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एनबीटी के साथ विशेष बातचीत में कई मुद्दों का खुलासा किया

0
159

मुंबई, महाराष्‍‍‍‍ट्र की महा विकास आघाडी सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एनबीटी के साथ विशेष बातचीत में कई मुद्दों का खुलासा किया। एनबीटी के राजनीतिक संपादक अभिमन्यु शितोले के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिवसेना का हिंदुत्व एक संस्कृति है, जबकि बीजेपी में विकृति आ गई है। यही वजह है कि शिवसेना और बीजेपी की युति टूटी है। इस बातचीत के खास अंश-
उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर बोला हमला
बीजेपी के साथ 25 साल का गठबंधन टूटने के बाद आप पहली बार सत्ता में हैं और पहला ठाकरे मुख्यमंत्री है। इसे आप किस दृष्टि से देखते हैं?
बीजेपी के साथ लंबे समय तक हमने गठबंधन किया, लेकिन हमने कभी संस्कृति के विरुद्ध जाकर राजनीति नहीं की। बीजेपी ने शिवसेना के साथ जो किया5 वह संस्कृति के अनुरूप नहीं है। हिंदुत्व के मुद्दे पर हम आज भी उतने ही प्रखर हैं, लेकिन बीजेपी जिस तरह से राजनीति कर रही है वह स्वीकार्य नहीं है। बीजेपी की राजनीति एक विकृति है, ऐसी विकृति के साथ युति नहीं हो सकती थी।
एमएमआर में कई स्थानीय निकायों के चुनाव सिर पर हैं। शिवसेना अकेले लड़ेगी या महा विकास आघाडी के तौर पर?
एमएमआर की सभी महानगरपालिकाओं के चुनाव महाविकास आघाडी के तीनों दल मिलकर लड़ेंगे।
शरद पवार और आपके बीच अच्छी ट्यूनिंग है लेकिन कांग्रेस के साथ ऐसी ट्यूनिंग नजर नहीं आती?
कांग्रेस के साथ कोई मतभेद नहीं है। हम सब मंत्रिमंडल की हर बैठक में एक-दूसरे से विचारों का आदान-प्रदान करते हैं।
आपकी सरकार लगातार केंद्र पर महाराष्ट्र के साथ सौतेले व्यवहार का आरोप लगाती है।
आजादी के बाद प्रांत रचना भाषा के आधार पर हुई, लेकिन पिछले पांच-छह साल में पार्टियों के आधार पर राज्यों-राज्यों में विभाजन किया जा रहा है। यह हमारे देश के फेडरल स्ट्रक्चर के लिए बड़ा खतरा है। पार्टियों के आधार पर महाराष्ट्र के साथ जो विकृत राजनीति हो रही है, उसे महाराष्ट्र की जनता खुली आंखों से देख रही है।
बीजेपी आपको और आपके परिवार को व्यक्तिगत तौर पर निशाना बना रही है? शिवसेना के हिंदुत्व पर सवाल खड़े कर रही है। फिर भी आप उसका जवाब नहीं दे रहे?
मेरा हिंदुत्व विकृत नहीं है और झूठे आरोप करना मेरी संस्कृति नहीं है। मैंने कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या अमित शाह या उनके परिवार के किसी सदस्य पर व्यक्तिगत और झूठे आरोप नहीं लगाए। इसीलिए मैं हमेशा कहता हूं कि परिवार और बच्चों को राजनीति में नहीं घसीटा जाना चाहिए।
बीजेपी लगातार यह दावा कर रही है कि दो-तीन महीने में महा विकास आघाडी सरकार अपने अंतर्विरोधों के कारण गिर जाएगी।
बीजेपी के नेता महा विकास आघाडी सरकार की एकजुटता से हताश हो गए हैं। वे सरकार गिरने की तारीख पर तारीख इसलिए घोषित कर रहे हैं कि बीजेपी विधायकों को एकजुट रख सकें।
आपने तमाम अंतर्विरोधों और आलोचनाओं को सहते हुए कोरोना संकट का सामना किया है। आगे की रणनीति क्या होगी?
कोरोना के बाद हमारी प्रथमिकता राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, वायरोलॉजी के विशेष अस्पतालों का निर्माण, मौजूदा सरकारी अस्पतालों का अपग्रेडेशन और ऐम्बुलेंस की संख्या बढ़ाना है। हमारी योजना मुंबई और आसपास के लोगों के लिए 5,000 बिस्तरों का अस्पताल बनाने की है।
कोरोना की दूसरी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा है। डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी को आप बार-बार रेखांकित करते हैं। इससे कैसे निपटेंगे?
अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए नए मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में काम चल रहा है। अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए सरकार के स्तर पर हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं।(UNA)