मुंबई हाल में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कई वीआईपी (Maharashtra VIP Persons Security) लोगों की सुरक्षा में कटौती की है। जिनमें महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray ) भी शामिल हैं

0
39

मुंबई
हाल में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कई वीआईपी (Maharashtra VIP Persons Security) लोगों की सुरक्षा में कटौती की है। जिनमें महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray ) भी शामिल हैं। ऐसे में अब राज ठाकरे की सुरक्षा करने के लिए ‘महाराष्ट्र रक्षक’ टीम ने जिम्मा उठाया है। मनसे के सचिव नयन कदम ने विशेष तौर पर राज ठाकरे की सुरक्षा करने के लिए यह टीम तैयार की है।

सरकार ने की सुरक्षा में कटौती
राज्य सरकार ने बीती 10 जनवरी को भाजपा के बड़े नेताओं और मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे की सुरक्षा में कटौती का फैसला किया था। इस निर्णय के बाद राज ठाकरे को अब तक मुहैया करवाई गई जेड(Z) सिक्योरिटी को हटाकर वाई(Y) सिक्योरिटी में तब्दील कर दिया गया है। इस फैसले के बाद राज्य सरकार पर जमकर आरोप भी लगाए गए थे। मनसे पदाधिकारियों का कहना है कि उन्हें सरकार की सुरक्षा की जरूरत नहीं है। हम राज ठाकरे की सुरक्षा करने में सक्षम हैं।
क्या करेगी महारक्षक टीम
अब मनसे द्वारा तैयार की गई महाराष्ट्र रक्षक टीम राज ठाकरे का सुरक्षा करेगी। आने वाले दिनों में टीम के सदस्य काली टी-शर्ट पहनकर राज ठाकरे के इर्द-गिर्द नजर आएगी। राज ठाकरे जहां-जहां जाएंगे उनके साथ में महारक्षक टीम मौजूद रहेगी। आगामी महानगरपालिका और मौजूदा ग्राम पंचायत चुनाव को देखते हुए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की कई महत्वपूर्ण बैठकें होनी है। इन बैठकों में राज ठाकरे भी जाएंगे। इन जगहों पर महारक्षक टीम के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

किसकी सुरक्षा में कटौती हुई
महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Ex CM Devendra Fadanvis) , पत्नी अमृता फडणवीस, राज ठाकरे और केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास अठावले की सुरक्षा में महाराष्ट्र सरकार ने कटौती की है। अब तक देवेंद्र फडणवीस की सुरक्षा जेड कैटेगरी की थी जिसे घटाकर वाई कर दिया गया है। वहीं अमृता फडणवीस की सुरक्षा वाई से घटाकर एक्स कर दी गई है। देवेंद्र फडणवीस के काफिले में से अब बुलेट प्रूफ कार को हटा दिया गया है। वहीं राज ठाकरे की जेड श्रेणी की सुरक्षा को वाई में तब्दील कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले को दी गई वाई प्लस सुरक्षा को अब बिना एस्कॉर्ट के उपलब्ध कराया जाएगा।