म.प्र. जिला

0
231

 बैतूल सारनी क्षेत्र शर्तों के साथ कुछ जिलों एवं राज्यों में लॉकडॉउन 2nd में छूट के साथ लॉकडॉउन जारी

भारत मे कोरोना वाइरस ने अपना कदम रखा तो भारत सरकार ने इसको फैलाने से रोकने के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू एवं लॉकडॉउन पूरे भारत के सभी राज्यों में सख्ती के साथ जारी किया । यह लॉकडॉउन 1st था जो 22 मार्च से 14 अप्रेल तक सख्ती के साथ जारी रहा और 15 अप्रेल से 3 मई लॉकडॉउन 2nd जारी है । इस दौरान कुछ राज्यों एवं जिलों में कर्फ्यू समाप्त कर लॉकडॉउन को जारी करते हुए भारत सरकार ने शर्तों के साथ लॉकडॉउन में छूट दी है । कोरोना केस के आँकड़ों के अनुसार सरकार ने राज्यों एवं जिलों को 3 जोन में रखा है । जिसमे 10 से ज्यादा केसेस वाले क्षेत्रों को रेड जोन में रखा है और इन क्षेत्रों में लॉकडॉउन सख्ती के साथ जारी रहेगा और जिस क्षेत्र में 10 से कम केसेस है उन क्षेत्रों को यलो जोन में रखा है और इन क्षेत्रों में शर्तों के साथ लॉकडॉउन में थोड़ी छूट दी गई है और जिस क्षेत्र में कोरोना के एक भी केसेस नही पाए गए उन क्षेत्रों को ग्रीन जोन में रखा है और इन क्षेत्रों में लॉकडॉउन में ढील दी गई है लेकिन इन क्षेत्रों में सामूहिक कार्यक्रम करने की अनुमति नही है और क्षेत्र के अंदर की सारी गतिविधियां को करने की छूट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन के साथ होगा और माक्स लगाना अनिवार्य रहेगा।

कोरोना मामले के अंतर्गत बैतूल जिले के भेसदेही ब्लाक से 1 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद इसके अलावा कोई दूसरा केस नही मिला जिससे बैतूल जिले को यलो जोन में रखा गया है और इस क्षेत्र में 20 अप्रेल से जिले के अंदर जनपयोगी गतिविधियों को चलाने के लिए शर्तों के साथ कुछ छूट दी गई है। सारनी क्षेत्र में 20 अप्रेल (कल) से लॉकडॉउन के दौरान जनपयोगी गलीविधिया शर्तों के साथ शुरू हुई जिसमें से :-
* ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य, खेती संबंधित कार्य, मनरेगा कार्य  एवं अनाज बिक्री के लिए क्षेत्र के अंदर ही आवागमन की अनुमति दी गई है।
* क्षेत्र में किराना दुकाने, दूध (डेयरी) सम्बंधित दुकाने, पशुचारे की दुकाने, इलेक्ट्रिशियन की दुकाने, मोटर मेकेनिक, प्लम्बर,  ऑनलाइन सेवाएं एवं अन्य खाद्य आपूर्ति की दुकानें को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक खोलने की छूट दी गई है।
* उचित मूल्य दुकाने सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।
* गैस एजेंसी सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।
* बैंकिंग सेवा सुबह 10 से लेकर दोपहर 2 बजे तक शुरू करने की अनुमति दी गई है।
* पेट्रोल पंप को अपने निर्धारित समय पर खोलने की अनुमति दी गई है।
सारनी क्षेत्र में इन सभी गतिविधियों को शुरू करने की छूट के दौरान लॉकडॉउन जारी रहेगा एवं सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन एवं माक्स लगाना अनिवार्य रहेगा और साथ ही जो सेवाओं को शुरू करने की अनुमति मिली है वे अपने निर्धारित समय का ध्यान रखते हुए लॉकडॉउन के नियमो का पालन करना होगा और जो लोग घरों में रह रहे है वे भी सिर्फ ज़रूरी कार्य के लिए घर से निकल सकते है और अपना कार्य करके अपने घरों में रहेंगे। म.प्र.सरकार द्वारा छूट की समयावधि के अनुसार ही इन सभी कार्यविधि को शुरू करने की अनुमति दी गई हैं एवं शाम 4 बजे के बाद क्षेत्र में लॉकडॉउन में सख्ती बरती जाएगी और इसमें क्षेत्र का पुलिस प्रशासन पहले की तरह अपनी अहम भूमिका निभाकर इस लॉकडॉउन को जारी रखने पर अपना कार्य करते रहेंगे।