रांची, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की मौन सहमति के चलते राज्य में एक्सपायर्ड बीयर खपाए जा रहे हैं

2
242

रांची, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की मौन सहमति के चलते राज्य में एक्सपायर्ड बीयर खपाए जा रहे हैं। सूचना विभाग को भी है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही। ताजा उदाहरण देवघर से है, जहां एक्सपायरी बीयर बेचे जाने की शिकायत पर अनुमंडल दंडाधिकारी ने छापेमारी की तो मामले को सही पाया। इसके बाद एसडीओ ने दुकान को दो दिनों के लिए सील किया और बीयर को नष्ट कराया। इसी तरह जमशेदपुर में भी एक्सपायर्ड बीयर की खेप पकड़े जाने के बाद वहां भी नष्ट करने की कार्रवाई हुई है। दोनों जगहों पर उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग मौन रहा। निर्माण के छह माह के भीतर ही बीयर की खपत आवश्यक है। इसके बाद यह उपयोग करने लायक नहीं होता।
गलती विभाग की, भुगत रहे हैं दुकानदार
विभिन्न जिलों में थोक शराब की बिक्री करने वाली सरकारी की संस्था झारखंड राज्य बीवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (जेएसबीसीएल) के गोदाम से ही शराब के कारोबारी शराब का उठाव करते हैं। जेएसबीसीएल के गोदाम से ही एक्सपायरी तिथि पार कर चुके या एक्सपायरी तिथि के करीब पहुंच चुकी बीयर की आपूर्ति की गई थी। जानकारी मिलने के बाद एक्सपायर्ड तिथि की बीयर की बिक्री 22 अगस्त से बंद कर दी गई है। बताया जा रहा है कि राज्य में शराब की खुदरा दुकानों में एक्सपायर्ड तिथि की करोड़ों की बीयर डंप हो गई। एक बार जेएसबीसीएल के गोदाम से निकली हुई बीयर गोदाम में वापस नहीं होती है। यही कारण है कि एक्सपायर्ड बीयर खपाने की जुगत में दुकानदार भी लगे हैं। इसपर विभाग की मौन सहमति है।(UNA)

2 COMMENTS

  1. Hello would you mind sharing which blog platform you’re using? I’m going to start my own blog in the near future but I’m having a hard time choosing between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal. The reason I ask is because your design seems different then most blogs and I’m looking for something unique. P.S Apologies for being off-topic but I had to ask!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here