राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना की नई लहर के मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद

0
269
Medical workers in protective suits tend to coronavirus patients at the intensive care unit of a hospital in Wuhan, China.

नई दिल्ली, । महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना की नई लहर के मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है। दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु ने अनिश्चित काल के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है, जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और पंजाब के अलावा अन्य राज्यों ने कुछ समय के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया है। इस दौरान स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कक्षाओं को चलाने के लिए निर्देशित किया गया है। आमतौर पर फरवरी-मार्च में होने वाली कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं इस साल मई-जून में आयोजित की जानी हैं। फिलहाल स्कूलों के जल्द खुलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते ही घोषणा करते हुए कहा था कि अगले आदेश तक नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। सरकार ने स्कूलों से डिजिटल मोड से पढ़ाई पर जोर देने को कहा है। आदेश के अनुसार 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने घोषणा की है कक्षा 9वीं तक के छात्रों के सभी स्कूल 5 अप्रैल से दो सप्ताह तक बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, इस दौरान जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी।
उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को बंद करने का समय 11 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, राज्य सरकार ने 31 मार्च तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए थे।
महाराष्ट्र में केवल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र और एमपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपनी नियमित शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दी गई है।
पंजाब
पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि 10 अप्रैल तक राज्य में स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहें
गुजरात में कोरोना के मामलों को देखते हुए कक्षा 1 से 9 वीं तक के छात्रों के स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।
राजस्थान
राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य सरकार ने भी 5 अप्रैल से 19 अप्रैल तक कक्षा 1 से 9 वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल को निलंबित कर दिया है।
बिहार
बिहार सरकार ने 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक स्कूलों और कॉलेजों को खोलने से मना कर दिया है। सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है।
छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में स्कूलों और कॉलेजों को राज्य सरकार द्वारा 22 मार्च से बंद करने का आदेश दिया गया था। सरकार ने अभी तक शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए कोई तारीख नहीं बताई है।
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 15 अप्रैल तक कक्षा 8 तक बंद करने का फैसला किया है।

तमिलनाडु
तमिलनाडु में कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के लिए स्कूलों को 9 मार्च से बंद कर दिया गया है।
पुडुचेरी
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को 22 मार्च से बंद कर दिया है, जबकि उच्च कक्षाओं के लिए कक्षाएं आयोजित की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here