राज्‍यों में फिर से खुल रहे हैं स्‍कूल-कॉलेज

0
13

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। कोरोना के मामलों में कमी के कारण देश भर के कई राज्यों ने स्कूली छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से खोलना शुरू कर दिया है। कई राज्य कई गतिविधियों को फिर से खोल रहे हैं, जिनमें स्कूलों को फिर से खोलना शामिल है। यहां राज्य वार स्कूल फिर से खुलने का नवीनतम अपडेट दिया गया है-
बिहार: राज्य में स्कूल 12 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खुल गए। यहां कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी फिर से खोल दिया है।
मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले कहा था कि कक्षा 11 और 12 के स्कूल 26 जुलाई से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। महामारी की स्थिति के आधार पर जूनियर कक्षाओं को धीरे-धीरे फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शुरुआत में स्कूल सप्ताह में चार दिन और बाद में छह दिन चलेंगे।
ओडिशा: राज्य सरकार ने 26 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है, हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है। जो लोग ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं, जबकि जो छात्र ऑफ़लाइन कक्षाओं में जाना चाहते हैं, उन्हें अपने माता-पिता से अनुमति लेनी होगी। ओडि‍शा के जन शिक्षा विभाग ने उसी के संबंध में एक विस्तृत एसओपी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि स्कूल केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिवहन सुविधाओं की अनुमति दे सकते हैं।
डेल्टा वैरिएंट को लेकर डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, जल्द ही विश्व स्तर पर बन जाएगा सबसे प्रमुख कोरोना का स्ट्रेन
महाराष्ट्र: सरकार ने 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 तक के लिए केवल उन क्षेत्रों में शारीरिक कक्षाएं फिर से खोलने की अनुमति दी है, जहां पिछले एक महीने से कोई कोरोना के मामले सामने नहीं आए हैं। पूरे महाराष्‍ट्र में 5 हजार से अधिक स्‍कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। नासिक ने कोरोना मुक्त गांवों में 335 स्कूलों को फिर से खोलने की भी घोषणा की है।
दिल्ली: जहां महामारी की स्थिति के कारण दिल्ली में स्कूल बंद हैं, वहीं शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाए और नवीनतम स्थिति को गूगल ट्रैकर पर अपलोड किया जाए। वहीं राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में पढ़ाई ऑनलाइन मोड में जारी रहेगी। जब तक छात्रों को टीका नहीं लगाया जाता है तब तक स्‍कूल नहीं शुरू किए जा सकते हैं।
हरियाणा: हरियाणा के स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए 16 जुलाई से फिर से खुल गए हैं। यहां 23 जुलाई से 6 से 8 के लिए ऑफलाइन कक्षाएं भी शुरू होंगी। हालांकि, स्कूलों में जाने के इच्छुक छात्रों को अपने माता-पिता से अनुमति पत्र लेना होगा। इसके अलावा, इन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।
गुजरात: राज्य ने 15 जुलाई से कक्षा 12 के लिए 50 प्रतिशत छात्र क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाएं फिर से खोल दीं। प्रदेश में 1 से 9 तक की शारीरिक कक्षाओं को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है
तेलंगाना: शारीरिक कक्षाएं एक जुलाई से शुरू होने वाली थीं, हालांकि, विशेषज्ञों द्वारा कोविड -19 की तीसरी लहर की चेतावनी के बाद निर्णय को बाद में रद्द कर दिया गया था और सभी स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं।
पुडुचेरी: राज्य सरकार 16 जुलाई से खुलने वाली थी, हालांकि, बाद में स्कूलों और अन्य संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार करने के लिए विभिन्न वर्गों की दलीलों के बाद इसे टाल दिया गया।
आंध्र प्रदेश: शिक्षा मंत्री ऑडिमुलपु सुरेश ने पहले सूचित किया था कि राज्य सरकार ने 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं और 16 अगस्त से शारीरिक कक्षाएं शुरू होंगी।
कर्नाटक: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पिछले दिनों कहा कि 26 जुलाई से 9 से 12 वीं तक के स्कूल फिर से खोले जाएंगे। इस दौरान स्‍कूलों को नवीनतम प्रोटोकाल का पालन करने का निर्देश दिया गया है।