राष्ट्रीय उद्यान भीतरकनिका को तीन महीने बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।

0
42

भुवनेश्वर, ओडिशा के केन्द्रापड़ा जिले में मौजूद राष्ट्रीय उद्यान भीतरकनिका (National Park Bhitarkanika) को तीन महीने बाद गुरूवार से पुन: पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। कोरोना के दूसरी लहर के कारण 1 मई से भीतरकनिका को बंद किया गया था। राज्य सरकार की अगस्त महीने की गाइडलाइन आने के बाद वन विभाग की तरफ से आज से भीतरकनिका को खोला गया है।
सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक भीरतकनिका में दिन के समय पर्यटक जाकर उद्यान का आनंद ले पाएंगे। रात्रि में ठहरने के लिए पर्यटकों को अनुमति नहीं दी गई है। समय के हिसाब से आगे चलकर रात में ठहराव का निर्णय लिया जाएगा। भीतरकनिका के अधिकारियों ने कहा है कि काफी दिनों से बंद रहने के बाद कोरोना गाइडलाइन में ढिलाई दिए जाने के बाद आज से भीतरकनिका को पर्यटकों के लिए खोला गया है। कोविड गाइडलाइन का अनुपालन कर थर्मल स्‍क्रीनिंग करने के बाद पर्यटकों को अन्दर जाने की इजाजत दी जाएगी। पर्यटकों को सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करने के लिए भीतरकनिका उद्यान के कर्मचारियों को दायित्व दिया गया है।
वहीं दूसरी तरफ वन विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि पहले से ही 50 प्रतिशत पर्यटकों को उद्यान में प्रवेश करने की गाइडलाइन है, मगर अभी तक हमें इस संदर्भ में कोई निर्देशनामा नहीं मिला है। ऐसे में नाव में क्षमता के अनुसार पर्यटक घूमने जा सकते है। हालांकि कोविड गाइडलाइन का सख्ती के साथ अनुपालन किया जाएगा। बुखार, खांसी और जुकाम होने पर अन्दर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिन में ही यात्री आवागमन कर सकेंगे। रात के लिए सरकार से अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं आयी है। ऐसे में रात के समय यहां पर्यटक नहीं रह पाएंगे। कोविड नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।