रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा विश्व प्राथमिक सहायता दिवस पर जागरूकता कैंपों का आयोजन

0
12

सिरसा, 13 सितंबर।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी सिरसा की शाखा सैंट जॉन एम्बुलेंस (इण्डिया) द्वारा राजकीय उच्च विद्यालय, सिकंदरपुर, राजकीय उच्च विद्यालय वैदवाला तथा रेडक्रॉस कार्यालय सिरसा में ‘विश्व प्राथमिक सहायता दिवसÓ मनाया गया।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी सिरसा के सचिव लाल बहादुर ने बताया कि राज्य शाखा के निर्देशानुसार आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए प्रशिक्षणार्थियों व आम लोगों को प्राथमिक सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
रेडक्रॉस के जिला प्रशिक्षण अधिकारी गुरमीत सिंह ने रक्तस्राव को रोकने की विधियां, फ्रैक्चर, कृत्रिम सांस, बेहोशी, सदमा इत्यादि विषयों पर डम्मी प्रैक्टिकल के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा कुशल प्राथमिक सहायक की समाज में भूमिका व प्राथमिक सहायता के महत्व के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को एक कुशल प्राथमिक सहायक द्वारा सहायता प्रदान करके डॉक्टरी सहायता मिलने तक रोगी का जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने ड्राइविंग के दौरान लोगों को सीट बेल्ट तथा हेलमेट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर रेडक्रॉस के प्राथमिक सहायता प्रवक्ता राजेंद्र कुमार तथा टीआई प्रोजेक्ट सिरसा के कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।