वैक्सीनेशन एवं सैंपल जांच में प्रगति हेतु टास्क फोर्स की हुई बैठक, बाढ़ ग्रस्त इलाकों में बोट एंबुलेंस के माध्यम से जाकर लोगों का करें टीकाकरण।

0
143

झारखण्ड; साहिबगंज 04.09.2021 आज उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभागार में संबंधित प्रखंडों के चिकित्सा प्रसार पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारीयों के साथ कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति, वृहत पैमाने पर सैंपल जांच नियमित टीकाकरण आदि से संबंधित डिस्ट्रिक्ट टास्क फ़ोर्स की बैठक आयोजित की गई।
बैठक के दौरान उपायुक्त श्री यादव ने संबंधित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर पूर्व की भांति कार्य को सुचारू रखें। उन्होंने संबंधित प्रखंडों में वृहद पैमाने पर सैंपल जांच करते रहने, रेलवे स्टेशन तीन पहाड़ साहिबगंज राजमहल एवं बरहरवा में आवागमन पर नजर रखते हुए लोगों लोगों का टेस्टमें प्रगति लाने, सभी चेक नाका पर भी कोविड टेस्ट आदि में प्रगति लाते हुए आरटी पीसीआर के माध्यम से प्रतिदिन 1500 कोविड टेस्ट करने की बात कही।

■कांटेक्ट ट्रेसिंग की समीक्षा
समीक्षा बैठक के दौरान बताया गया कि कोरोना संक्रमण की प्रथम एवं द्वितीय लहर में साहिबगंज से संक्रमित व्यक्तियों से मिली जानकारी के अनुसार प्रति केस के अनुसार 11.01% लोगों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रेस किया गया।
इसी संबंध में उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि जिस प्रकार कोरोना संक्रमण की दोनों लहर के दौरान वृहद पैमाने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग की गई थी उसी प्रक्रिया को जारी रखते हुए आने वाले संभावित तीसरी लहर में भी संबंधित पदाधिकारी कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग जारी रखेंगे।
इस दौरान उपायुक्त श्री यादव ने पिछले 10 दिनों मे कोरोना संक्रमण मरीजों की जानकारी ली। उन्होंने पिछले 7 दिनों में प्रखंड वार कहां-कहां कितने संक्रमित मामले प्रकाश में आए हैं, इसकी समीक्षा करते हुए उनके कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं उन स्थानों पर जहां संक्रमित मरीज पाए गए हैं संबंधित स्थानों पर संक्रमण की रोकथाम हेतु कराए गए उपाय की समीक्षा की।

■ पॉजिटिव रेट की समीक्षा एवं आवश्यक निर्देश
इसके अलावा उपायुक्त श्री यादव ने प्रखंडवार पिछले 10 दिनों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रेट की समीक्षा करते हुए जिन स्थानों पर संक्रमित मरीजों का मामला प्रकाश में आया है वहां ज्यादा से ज्यादा सैंपल जांच करते हुए उन इलाकों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। साथ ही ट्रू नेट, रैट एवं आर्टीपीसीआर के माध्यम से हुए जांच में पाए गए संक्रमित मरीजों की जानकारी ली।

■ सैंपल जांच की समीक्षा
समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त राम निवास यादव ने 01 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुरूप किए गए सैंपल जांच की समीक्षा।
समीक्षा के क्रम में बताया गया कि उक्त अवधि में 29060 लोगों का सैंपल जांच किया गया है वही ट्रू नेट के माध्यम से 5909 लोगों का सैंपल जांच और रैट के माध्यम से 14906 लोगों के सैंपल की जांच की गई, जिले में कुल 49267 लोगों का सैंपल कलेक्ट किया गया।

■ कितने लोगों का हुआ अभी तक टीकाकरण
बैठक के दौरान उपायुक्त श्री यादव ने कोविड-19 टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा की। इस क्रम में बताया गया कि हेल्थ केयर वर्कर्स में 4993 स्वाथ्य कर्मियों ने अपनी प्रथम डोज़ का टीका तथा 3162 स्वास्थ्य कर्मियों ने द्वितीय डोज़ का टीका ले लिया है।
फ्रंटलाइन वर्कर्स में 5001 लोगों ने प्रथम चरण का वही 3645 लोगों ने दूसरे चरण का टीकाकरण करवा लिया है।
18 से 45 वर्ष आयु के लोगों में से 173681 लोगों ने प्रथम चरण का तथा 12857 लोगों ने द्वितीय चरण का अपना टीकाकरण करवा लिया है।
45 से 60 वर्ष वर्ग आयु में 63599 लोगों ने पहला तथा 14631 लोगों ने अपना दूसरा डोज़ ले लिया है।
60 वर्ष से ऊपर के लोगों में से 42706 लोगों ने अपना पहला तथा 12947 लोगों ने अपना दूसरा डोज़ ले लिया है।
इसके साथ ही जिले में कुल 300501 लोगो ने कोविड 19 का पहला और 52994 लोगों ने दूसरा डोज़ भी पूरा कर लिया है।
टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों में वोट एंबुलेंस के माध्यम से जाकर लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में जरूरी दवाइयों के साथ साथ टीकाकरण एवं सैंपल जांच भी आवश्यक है।
इसके साथ ही पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित कर वैक्सीनेशन में गति लाने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि संबंधित पदाधिकारी वैक्सीनेशन का कार्य युद्ध स्तर पर करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराएं।
इसके अलावा उन्होंने 18 से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए अपनी पहुंच बढ़ाने एवं सुदूरवर्ती इलाकों में भी टीकाकरण की सुविधाओं को और सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए पंचायत स्तर पर कैंप लगाएं एवं संभव हो सके तो वार्ड बाईस टीकाकरण कैंप लगाते हुए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित करें।

■नियमित टीकाकरण की हुई समीक्षा
बैठक के दौरान बताया गया कि आगामी 26 सितंबर को जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाना है जिसके अनुसार 26 सितंबर को बूथ लेवल एक्टिविटी की जाएगी तथा अगले 2 दिन घर घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।
बैठक के दौरान नियमित टीकाकरण से संबंधित समीक्षा करते हुए अगस्त के महीने में प्रखंड वार टूटे हुए रूटीन इम्यूनाइजेशन सेशन की जानकारी दी गई जिसके अंतर्गत उपायुक्त रामनिवास यादव ने संबंधित पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखंड में आर आई सेशन पूर्ण करने का निर्देश दिया इस दौरान उन्होंने रूटीन इम्यूनाइजेशन सेशन को सुपरवाइज करते रहने एवं प्रखंड स्तर पर संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के समन्वय से समन संबंधित कर्मियों के साथ प्रखंड स्तरीय बैठक एवं प्रशिक्षण करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा बैठक में नियमित टीकाकरण से संबंधित माइक्रो प्लान को जल्द से जल्द प्रस्तुत करने, कोल्ड चेन पॉइंट कोटलपोखर मिर्जाचौकी को एक्टिव करने का निर्देश दिया।
बैठक में उपायुक्त के अलावे उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश झा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी एमओआईसी, डॉ मोहन पासवान,डीडीएम अनिमा किस्कू, डीडीएम तौशिफ एवं अन्य उपस्थित थे।