शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल में मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान में समारोह आयोजित – नारी होना सबसे सम्मान की बात है और हमें गर्व होना चाहिए की हम नारी हैं: सीजेएम अनुराधा

0
150


हरियाणा; सिरसा। शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल के प्रांगण में शनिवार को मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान में सम्मान समारोह व क्रिएटिव आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनुराधा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. शीला पूनियां इन्सां ने की। कार्यक्रम में भारत स्काउट एंड गाइड के जिला सचिव सुखेदव सिंह ढिल्लों, लीगल लिटरेसी सैल के नोडल अधिकारी डा. इन्द्रसैन, डीओसी गाइड ऊषा गुप्ता सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। सम्मान समारोह में विद्यालय के पिछले चार वर्षो के जिला में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाली छात्राओं को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि ने स्कूल प्रांगण में प्रवेश के उपरांत सर्वप्रथम पौधारोपण किया। तदोपरांत स्कूल में प्रधानाचार्या के दिशा-निर्देश में लगाई गई क्रिएटिव आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन का अवलोकन किया।
सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि अनुराधा ने कहा कि नारी होना सबसे सम्मान की बात है और हमें गर्व होना चाहिए कि हम नारी हैं। उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपने अधिकारों के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। आजकल का समय जैसा चल रहा है उसके बारे में आप सभी को पता है इसलिए अपने चरित्र को स्ट्रांग बनाना है और जहां कहीं भी ऐसा लगता है कि आप को दबाया जा रहा है या आप का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आपको उसके विरुद्ध आवाज उठानी चाहिए। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे कभी किसी से डरे नहीं और न ही कभी किसी के दवाब में आए। वहीं उन्होंने छात्राओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कभी किसी का शोषण सहन न करो और अगर आपके आगे कुछ गलत हो रहा है तो उसका खुलकर विरोध करो। उन्होंने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को लीगल अवेयरनेस के प्रति जागरूक करना है। जिसके लिए स्कूलों में कैंप लगाकर उन्हें सचेत किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्रधानाचार्या डा.शीला पूनिया इन्सां ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों को उपहार देकर सम्मानित किया। वहीं मुख्यातिथि अनुराधा ने स्कूल प्रधानाचार्या डा. शीला पूनियां इन्सां व उपप्रधानाचार्या सीमा छाबड़ा इन्सां को अच्छे कार्य व अच्छे संचालन के लिए सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।
– आकर्षकण का केन्द्र रही क्रिएटिव आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन
कार्यक्रम के दौरान स्कूल प्रांगण में लगाई गई क्रिएटिव आर्ट एंड क्राफ्ट एग्जीबिशन मुख्यातिथि सहित सभी मेहमानों के आकर्षण का केन्द्र रही। एग्जीबिशन में स्कूली छात्राओं द्वारा विभिन्न सुन्दर-सुन्दर कलाकृतियां बनाई गई थी। इसके अलावा ताजमहल और लाल किला जैसे एतिहासिक स्थल भी बनाए गए थे। जिसकी मुख्यातिथि द्वारा मुक्तकंठ से प्रशंसा की गई।
– ये हुए सम्मानित
सम्मान समारोह के दौरान मुख्यातिथि अनुराधा द्वारा संस्थान की भीम अवार्डी यशदीप, कर्मदीप, प्रीति किरण, सिमरन, सुमन, तुषिका,
रूचिका, तनिषा, स्नेहा, अक्षिता, जिज्ञासा, विशू, भावना, मुस्कान को सम्मानित किया गया। इसके अलावा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में परेड में तृतीय स्थान हासिल करने वाली शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल की गल्र्ज गाइड टुकड़ी को सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here