गुरू के सम्मान के बिना विद्यार्जन असंभव- गंगाधर मीणा

  • समारोह में हास्य रस के कवि ‘‘रखवाला” ने बरसाया हास्य रंग
  • कई प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

जेएलएन ग्रुप द्वारा आयोजित ओपन एयर सेंशन एवं सांस्कृतिक सप्ताह उमंग-2019 के तहत बुधवार को गीत और नृत्य व खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि गंगाधर मीणा जिला शिक्षा अधिकारी कोटा एवं विशिष्ठ अतिथि हास्य रस के राष्ट्रीय कवि रामविलास रखवाला थे। समारोह की अध्यक्षता संस्था सचिव डॉ.अशरफ बैग ने की।

जेएलएन ग्रुप के भावी शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि  गंगाधर मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी कोटा ने कहा गुरू के आदर और मान सम्मान के बिना विद्यार्जन असंभव है। भारतीय संस्कृति में गुरू का स्थान भगवान से भी ऊपर माना गया है क्योंकि गुरू ही भगवान तक पहुंचाने का रास्ता दिखाते है। समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय कवि रामविलास रखवाला ने कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकाग्रता और समयबद्धता होना आवश्यक है। बिना एकाग्रता के हम लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते, लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए। रखवाला ने अपनी हास्य कविताओं से छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को हंसी से ओतप्रोत कर दिया।

समारोह एकल नृत्य छात्रा प्रतियोगिता में बी.एड. प्रथम वर्ष से किरण मेरोठा प्रथम रही। वहीं, द्वितीय स्थान पर बीएड द्वितीय वर्ष की छात्रा प्रीति शर्मा तथा छात्रों में बीए द्वितीय वर्ष के छात्र हितेश कुमार मेघवाल ने प्रथम एवं बीएड प्रथम वर्ष के अनिल कुमार द्वितीय स्थान पर रहे। गीत प्रतियोगिता में बीएड द्वितीय वर्ष के दीपक वर्मा ने प्रथम एवं जेनब सैफी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। क्रिकेट प्रतियोगिता में बीएड द्वितीय वर्ष ने एक तरफा मुकाबले में बीएड प्रथम वर्ष को 42 रन के बड़े अन्तर से हराया।

संस्था सचिव डॉ. अशरफ बैग ने अतिथियों के मल्यार्पण के साथ शॉल एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। मो. शरीफ ने बताया कि उमंग-2019 के अन्तर्गत गुरूवार को अनेक इनडोर प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में अमृता सिंघा प्राचार्या संस्कार एकेडमी सांगोद, योगिता मेम डांस टीचर संस्कार एकेडमी एवं मो. शरीफ गौरी व्यवस्थापक जवाहर पब्लिक स्कूल थे।