सांगोद

0
469

शिक्षा के साथ आत्मचेतना एवं जागरूकता ही महिला सशक्तिकरण का उपाय – डॉ. बेग

आत्मचेतना एवं जागरूकता ही महिला सशक्तिकरण का एक मात्र उपाय है। यह विचार आज सिर्फ किताबी ज्ञान ही शिक्षा का उद्देश्य नहीं है बल्कि विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र के समसामयिक मुद्दो पर भी अपनी पेनी नज़र रखनी चाहिए तभी शिक्षा के वास्तविक उद्देश्यों कि प्राप्ति संभव है।

यह बात जेएलएन एज्युकेशनल ग्रुप के निदेशक डॉ. आजम बेग ने आयोजित उमंग 2019 सांस्कृतिक समारोह के दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं से कही। संस्था के मीडिया प्रभारी मो. शरीफ ने जानकारी देते हुए बताया कि सांस्कृतिक सप्ताह

उमंग-2019 के दूसरे दिन आज जेएलएन केम्पस में सांस्कृतिक समारोह का आयोजित किया। जिसमें महिला सशक्तिकरण,अवसर एवं चुनौतियां जैसे विषय पर भाषण प्रतियोगिता, जी.एस.टी. एवं नोटबंदी विषय पर समुह परिचर्चा, एकल एवं समुह गायन सहित अनेक प्रतियोगिता आयोजित हुई।

संस्था में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में जेएलएन महावि़द्यालय के छात्र-छात्राओं ने महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर खुलकर अपने विचार रखे। प्रतिभागियों ने कहा कि विज्ञान और शिक्षा के इस युग में भी हमारे देश में महिलाओं की स्थिती अभी भी चिन्ता जनक है। अभी भी कन्या भ्रुण हत्या, दहेजप्रथा, बाल विवाह जैसी अनेक कुप्रथाऐं हमारे समाज में प्रचलित है, जो महिला सशक्तिकरण के रास्ते की सबसे बड़ी बाधाऐं है। प्रतिभागियों ने कहा कि महिला को सशक्त करना है तो उसे आत्मसम्मान के साथ-साथ हर क्षेत्र में समानता के अवसर प्रदान करने होगे।

समारोह में एसटी एवं नोटबंदी पर आयोजित परिचर्चा में प्रतिभागियों ने इनके गुण-अवगुण एवं नकारात्मक-सकारात्मक प्रभावों पर सारगर्भित एवं तथ्यात्मक विचार रखे। प्रतिभागियों ने जीएसटी एवं नोटबंदी के बाद उपजे हालात, इसकी सफलता-असफलता एवं आवश्यकता आदि परचर्चा की। प्रातिभागियों ने कहा कि जीएसटी एवं नोटबंदी भारत सरकार का एक सख्त फैसला था, जिसके वांछित लाभ देश को नहीं मिलेने से देश की जनता के समक्ष कई दुष्परिणाम के रूप में एक समस्या खड़ी हो गयी।

जेएलएन संस्थान ने शहीद के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का सौंपा संकल्प पत्र एवं सहायता राशि

सांगोद, कस्बे की जेएलएन एज्युकेशनल ग्रुप के सांस्कृतिक सप्ताह के अन्तर्गत मंगलवार को जेएलएन बी.एड. कॉलेज एवं संस्कार एकेडमी के विद्यार्थियों के अंशदान के साथ ही जेएलएन ग्रुप में कार्यरत स्टाफ के एक दिन के वेतन से एकत्रित इकत्तीस हजार रूपये की नकद राशि शहीद के गांव विनोदकलांपहुंचकर संस्था निदेशक डॉ. आजम बैग के नेतृत्व में संस्था के छात्र प्रतिनिधी, स्टाफ एवं डॉ. अशरफ बैग ने शहीद कि वीरांगना मधुबाला मीणा को सौंप।वहीं,संस्था प्रतिनिधियों ने शहीद के बच्चों को जे.एल.एन. संस्थान में निःशुल्क शिक्षा देने संबधी घोषणा -पत्र भी सौंपा।

जेएलएन एजुकेशनल ग्रुप में कार्यरत कार्मिकों से एकत्रित एक दिन का वेतन एकत्रित कर 21 हजार की नकद राशि शहीद हेमराज के परिजनों को सौंपी।साथ ही संस्था प्रतिनिधीयों ने शहीद के बच्चों को जेएलएल संस्थान में निशुल्क शिक्षा देने से संबंधित घोषणा पत्र  दिया। इससे पूर्व जेएलएन ग्रुप के निदेशक  डॉ.आजम बेग व सचिव डॉ. अशरफ बेग ने विद्यार्थीयों के साथ विनोदकलां गांव पहुंचकर शहीद हेमराज मीणा के समाधि स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित श्रद्धांजलि दी। उललेखित है कि जेएलएन एज्युकेशनल ग्रुप पूर्व में भी शहीद के परिवार को एक लाख रूपये सहायता राशि के रूप में दिये जाचुके है।

स्वीप कार्यक्रम के तहत 18 से 30 मार्च तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

झालावाड़ । लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान 29 अप्रेल, 2019 को मतदान दिवस पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 18 से 30 मार्च तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को मतदान करने प्रति जागरूक किया जाएगा।

महिला मतदाता रंगोली, मांडना, रस्साकस्सी प्रतियोगिता

स्वीप प्रभारी ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महिला मतदाताओं के साथ उनको मतदान के लिए जागरूक करने के लिए रंगोली, मांडना एवं रस्साकस्सी प्रतियोगिताएं आयोजित करेंगी।

युवा मतदाता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

शिक्षा विभाग में समस्त अध्यापक ग्राम में नवमतदाता युवाओं का समूह गठन कर मतदान हेतु जागरूक करेंगे। साथ ही विद्यालयों में चुनावी प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

ग्रामीण मतदाता

बीएलओ संबंधित क्षेत्र में ग्रामवासियों को एकत्रित कर मॉडल पोलिंग बूथ स्थापित कर लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करेंगे।

हाट बाजार

स्वीप प्रभारी ने बताया कि संबंधित विकास अधिकारी व पटवारी अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले हाट बाजारों के चौराहों, नुक्कड़ पर दुकानदारों व खरीददारों को मतदान के लिए जागरूक करेंगे।

किसान एवं पशुपालक मतदाता लोकगीत गायन प्रतियोगिता

कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग के कार्मिक कृषि विज्ञान केन्द्र, किसान सेवा केन्द्रों पर किसानों एवं पशुपालकों को एकत्रित कर मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधि एवं लोकगीत गायन प्रतियोगिता आयोजित करेंगे।

महिला स्वयं सहायता समूह

मतदान केंद्रों पर स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं अन्य कामकाजी महिलाएं संबंधित क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करेंगी।

ऑनलाइन ठगी के तीन आरोपी केरला से  गिरफ्तार

दिनांक 17 1 2019 को मोती लाल पुत्र पूरा लाल निवासी प्रेम नगर थर्ड शिव शक्ति टायर मेन रोड कोटा ने थाना उद्योग नगर पर रिपोर्ट देखी उसके लड़के महावीर प्रसाद ने दिनांक 16 1 2019 को दिन में करीब 3:00 बजे घर पर फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली जिसके पास सुसाइड नोट मिला था जिसके पास एक फोन आया था और लाटरी 2500000 रुपए निकलने की ऑफर दिया गया था इसके एवज में विभिन्न खातों में₹48000 जमा कराए गए थे जब मेरे बेटे को पता चला है कि  धोखाधड़ी हो गई तो उसने आत्महत्या कर ली आदि पर प्रकरण दर्ज कर पुलिस अधीक्षक कोटा शहर के निर्देशानुसार तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर राजेश कुमार मील व डॉ अमृता दुहान सहायक पुलिस अधीक्षक वृत चतुर्थ कोटा के निर्देशन में प्रकरण को सफल बनाने के लिए थानाधिकारी उद्योग नगर विजय शंकर शर्मा के नेतृत्व में कमल सिंह उप निरीक्षक कैलाश देशराज व राजू लाल कॉन्स्टेबल टीम गठित की गई गठित टीम द्वारा टेक्निकल अनुसंधान कर पता लगाया कि अभियुक्त गण द्वारा केरला के कोझी कोड़े का होना ज्ञात हुआ इस पर गठित टीम को  भेजा गया केरला से मुलजिम शरीन राग पुत्र राघवन निवासी करीमबिल कोजी कोड़े संदीप पुत्र राघवन निवासी कुन्नुम्मल काइना बाजार कोझिक्कोड़े केरला अरशद पी पुत्र इब्राहिम पुल्लपुराम थल थाना पीरांब्रा को कोझि कोड़े से गिरफ्तार किया गया मुलजीमान से अनुसंधान किया जा रहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here