हाथी बने सतर्कता संदेश के वाहक, सतर्कता फैलाने निकला रथ

0
161
   एनसीएल के कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में सतर्कता फैलाने के लिए अनूठी पहल
नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) सोनभद्र/सिंगरौली के कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में कई अनूठे प्रयासों के जरिए सतर्कता का संदेश फैलाया जा रहा है। अमलोरी क्षेत्र ने हाथी को सतर्कता संदेश का वाहक बनाया है, तो निगाही क्षेत्र ने सतर्कता रथ के जरिए सप्ताह के विशेष प्रचार-प्रसार का बीड़ा उठाया है। खड़िया क्षेत्र और सीडब्ल्यूएस की टीम गांवों में जाकर सतर्कता का संदेश फैला रही हैं।
कंपनी में ‘सर्तकता जागरूकता सप्ताह’ का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। कंपनी मुख्यालय में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को केन्द्रीय उत्खनन प्रशिक्षण संस्थान (सीईटीआई) में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्री पी0 के0 पाण्डेय द्वारा पीसी एक्ट एवं डीए केसेस के संबंध में एनसीएल के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इसी तरह, मुख्य प्रबंधक (वित्त) श्री दिपेन मेहरा एवं उप प्रबंधक (वित्त) श्री हेमंत सिंधवानी द्वारा वित्तीय प्रक्रियाओं के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में सोमवार को सत्यनिष्ठा शपथ ली गई एवं पोस्टर, बैनर आदि के जरिए व्यापक प्रचार के साथ सप्ताह का शुभारंभ हुआ। इसके साथ ही, परियोजनाओं में लगातार कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
*खड़िया* क्षेत्र में डीएवी खड़िया के स्कूली बच्चों की सतर्कता दौड़ आयोजित की गई। साथ ही, राजकीय इंटर कॉलेज, शक्तिनगर एवं डीएवी खड़िया के अध्यापकों एवं बच्चों को सतर्कता शपथ दिलाई गई। तारापुर ग्राम के प्राथमिक पाठशाला में स्थानीय ग्रामवासियों को भी सतर्कता की शपथ दिलाई गई। खड़िया क्षेत्र में डीएवी *खड़िया* के स्कूली बच्चों की निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
*निगाही* क्षेत्र में क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री ए0 के0 चौधरी ने सतर्कता रथ को रवाना किया। साथ ही, सिविल मेंटिनेंस कार्यालय से महाप्रबंधक कार्यालय तक स्कूली बच्चों की सतर्कता रैली भी निकाली गई। डीपीएस, डीएवी एवं विवेकानंद स्कूल के स्कूली बच्चों की वाद-विवाद एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
*जयंत* क्षेत्र में सतर्कता दौड़ आयोजित की गई। साथ ही, 250 स्कूली बच्चों को सतर्कता शपथ दिलाई गई। क्षेत्र में सिविल मैन्युअल से संबंधित सेमिनार भी आयोजित किया गया।
*अमलोरी* क्षेत्र में सतर्कता रथ तैयार कर पूरे अमलोरी कॉलोनी में सतर्कता संदेश के साथ प्रदर्शित किया गया। क्षेत्र में कार्यरत् सीआईएसएफ के कर्मियों को भी सतर्कता शपथ दिलाई गई। साथ ही, वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध एवं नारा लेखन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। क्षेत्र ने एक अनूठी पहल की है और हाथी में सतर्कता का बैनर लगाकर स्थानीय इलाके में सतर्कता का संदेश दिया जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
*कृष्णशिला* क्षेत्र में डॉ0 अंबेडकर स्कूल, कोहरौल के स्कूली बच्चों को सतर्कता शपथ दिलाई गई। साथ ही, सद्भावना दौड़ भी आयोजित की गई।
*ककरी* क्षेत्र में डीएवी, ककरी एवं विद्या मंदिर, ककरी के स्कूली बच्चों की सतर्कता रैली निकाली गई। सीडब्ल्यूएस की टीम ने अजगूढ़ ग्राम पंचायत में स्थानीय ग्रामवासियों को सतर्कता शपथ दिलाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here