31 जुलाई को निकलेगा प्लस-2 परीक्षा परिणाम, उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दी जानकारी

0
49

भुवनेश्वर, 31 जुलाई को प्लस-2 का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। वाणिज्य एवं विज्ञान में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम घोषणा की जाएगी। इस संदर्भ में बुधवार को उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (Council for Higher Secondary Education) की तरफ से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी गई है। विज्ञप्ति के मुताबिक 31 जुलाई के बाद कला एवं वृत्तिगत शिक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। 31 जुलाई के बाद कला विभाग परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने के लिए राज्य सरकार ने सुप्रीमकोर्ट से अनुमति मांगा है। इस संदर्भ में सुप्रीमकोर्ट में भी एक पिटीशन दायर किया गया है। गौरतलब है कि 31 जुलाई तक प्लस-2 परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए सुप्रीमकोर्ट ने कहा था। रिजल्‍ट घोषित होने के बाद वेबसाइट orissaresults.nic.in पर उपलब्‍ध होगा।
गौरतलब है कि 9 जुलाई को विद्यालय एवं जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा था कि 31 जुलाई तक प्लस-2 परीक्षा परिणाम प्रकाशित किया जाएगा। 31 जुलाई तक परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने को सुप्रीमकोर्ट निर्देश है। इसी हिसाब से हम 31 जुलाई तक परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने का पूरा प्रयास करेंगे। यदि 31 जुलाई को परीक्षा परिणाम नहीं घोषित हो पाया तो और एक से दो दिन के अन्दर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि अब मंत्री के घोषणा के मुताबिक 31 जुलाई को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की जानकारी उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई है।
पिछले साल, कुल 74.95% छात्रों ने ओडिशा कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इस साल, हालांकि, बोर्ड को 90% से अधिक के उत्तीर्ण प्रतिशत प्राप्त करने की उम्मीद है क्योंकि परीक्षा रद कर दी गई थी और परिणाम आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर तैयार किए गए हैं। इस वर्ष लगभग 3.5 लाख छात्र अपने सीएचएसई +2 परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सीएचएसई ओडिशा परिणाम 2021 कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है।