September 20, 2024 5:06 pm

छात्रों ने मणिपुर में राज्य सरकार की कमान और एकीकृत कमान के नियंत्रण की मांग की

बढ़ती हिंसा के बीच मणिपुर सरकार यूनिफाइड कमांड पर नियंत्रण की मांग कर रही है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात कर केंद्र सरकार को कमान सौंपने और कुकी विद्रोहियों के साथ समझौते को खत्म करने का अनुरोध किया, जबकि राज्य में हिंसा लगातार बढ़ रही है। पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा की ताजा घटनाओं के बीच मणिपुर सरकार ने गृह मंत्रालय द्वारा संचालित यूनिफाइड कमांड पर नियंत्रण मांगा है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मांगों की सूची रखने के लिए रविवार सुबह 18 विधायकों के साथ राज्यपाल एल आचार्य से मुलाकात की। अटकलें रिपोर्टों ने भाजपा के भीतर दरार और मणिपुर में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना जताई है। सूत्रों के हवाले से एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मांगों की सूची में केंद्र सरकार से एकीकृत कमान सौंपने और सरकार और कुकी विद्रोही समूहों के बीच निलंबन समझौते को रद्द करने का आह्वान शामिल है। जनवरी में आयोजित एक सर्वदलीय बैठक में भी सुरक्षा बलों को विद्रोहियों के खिलाफ पूर्ण पैमाने पर अभियान शुरू करने की अनुमति देने के लिए समझौते को समाप्त करने की मांग की गई थी।

 

एकीकृत कमान मणिपुर में सुरक्षा अभियानों की देखरेख करती है और वर्तमान में इसे केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों, राज्य सुरक्षा सलाहकार और सेना की एक टीम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कुकी आतंकवादियों द्वारा नागरिक क्षेत्रों में दो स्थानों पर लंबी दूरी के रॉकेट तैनात करने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हमले में बिष्णुपुर में 78 वर्षीय आरके रबेई नामक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

 

इस सप्ताह की शुरुआत में, भाजपा विधायक राजकुमार इमो सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य में तैनात केंद्रीय बलों को हटाने की मांग की थी। एन बीरेन सिंह के दामाद ने उन्हें ‘मूक दर्शक’ करार दिया था और कहा था कि “मणिपुर में लगभग 60000 केंद्रीय बलों की मौजूदगी से शांति नहीं मिल रही है”।

 

“मणिपुर में यह सबसे खराब स्थिति है, यहां हुई हिंसा की भयावहता को मापना बहुत मुश्किल है। 1 सितंबर से शुरू होने वाले हालिया हमलों में बदलाव आया है। वे अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं, बमबारी कर रहे हैं. इस समय, राज्य सरकार के पास नियंत्रण करने के लिए कुछ भी नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा राज्य की शक्ति पूरी तरह से बंद कर दी गयी है. कमोबेश, यह अनुच्छेद 355 को लागू करने जैसा है। वर्तमान में सीएम की कोई शक्ति नहीं है,” मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष कीशम मेघचंद्र सिंह ने कहा। विपक्षी राजनेता ने स्थिति से निपटने में केंद्र सरकार की भूमिका पर भी सवाल उठाया।

 

“सीएम और उनके मंत्रिपरिषद ने राज्यपाल से मुलाकात की। वे एकीकृत कमान की बहाली की मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार की भूमिका को समझना बहुत कठिन है। वे मणिपुर में हिंसा ख़त्म नहीं करना चाहते. मुझे नहीं पता क्यों? पूरा मणिपुर एक ही सवाल पूछ रहा है।”