आईजेएसओ में लगातार तीसरे साल लहराया परचम

6 में से 5 मेडल एलन स्टूडेंट्स को

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सबसे प्रतिष्ठित ओलम्पियाड में अपनी धाक कायम रखी है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने इस ओलम्पिड में लगातार तीसरे वर्ष 4 गोल्ड मेडल जीते हैं।

संस्था के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि 3 से 10 दिसंबर तक बोत्सवाना, साउथ अफ्रिका में आयोजित 15वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) के परिणामों की घोषणा भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात हुई। ओलम्पियाड के फाइनल में 50 देशों के 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जोकि 15 वर्ष की उम्र तक के थे। भारतीय टीम में शामिल छह स्टूडेंट्स में से पांच एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम स्टूडेंट हैं, जिनमें से 4 ने गोल्ड व एक ने सिल्वर मेडल जीता। गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कक्षा 10 के अमेय देशमुख, कक्षा 11 के मोहित गुप्ता, नमन सिंह एवं वैभव राज शामिल हैं। वहीं कक्षा 10 के बरूण परूआ ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। वैभव, नमन एवं मोहित आईआईटी की तैयारी कर रहे हैं।

पांच चरणों में ओलम्पियाड

माहेश्वरी ने बताया कि इससे पूर्व 2016 तथा 2017 के आईजेएसओ में भी एलन के स्टूडेंट्स ने 4-4 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। आईजेएसओ के पांच चरण होते हैं। पहला चरण नेशनल स्टैण्डर्ड एग्जाम इन जुनियर साइंस, इसके बाद इंडियन नेशनल ओलम्पियाड इन जुनियर साइंस, तीसरा चरण ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प तथा चौथे चरण के रूप में प्री डिपार्चर कम ट्रेनिंग कैम्प होता है। यहां तैयार स्टूडेंट्स इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड के फाइनल राउण्ड में शामिल होते हैं।