बारां,। उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुदर्शन सिंह तोमर की अध्यक्षता में गुरूवार को विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई।

मिनी सचिवालय सभागार में चुनाव अधिकारियों को बैठक लेते हुए तोमर ने सभी प्रकोष्ठों में अब तक की गई तैयारियों की अद्यतन जानकारी ली बैठक में सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प, बिजली, पानी, फर्नीचर, शौचालय, टेन्ट, दिव्यांगों के लिए वाहन मतदाता सहयोगियों की व्यवस्था पूर्ण कर लिया जाना बताया गया। तोमर ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का शतप्रतिशत मतदान कराया जाना आवश्यक है। दिव्यांगों की सूचनाओं के प्रपत्र को एकत्रित करने के लिए संग्रहण केन्द्र पर प्रत्योक विधानसभा काउंटर पर पृथक से कार्मिक नियुक्त किए जाए। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी भवानी सिंह पालावत, आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ प्रभारी हनुमान सिंह गुर्जर, चुनाव समन्वयक हीरालाल वर्मा, कोषाधिकारी धीरज कुमार समेत विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठों के अधिकारी मौजूद थे।

मतदान दलों की रवानगी आज

विधानसभा चुनाव के अन्तर्गत जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए गुरूवार को जिला मुख्यालय से अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों को रवानगी दी जाएगी। मतदान के लिए जिले में 1040 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। निर्वाचन विभाग ने चुनाव के संबंध में सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि गुरूवार प्रातः सभी मतदान दलों को कोटा रोड स्थित राउमावि के खेल मैदान में अंतिम प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दलों को मैदान में बनाए गए स्टॉल व काउंटरों से मतदान सामग्री दी जाएगी। इसके बाद सभी मतदान दल निर्धारित वाहनों से चैक पोस्ट पर एन्ट्री कराते हुए गन्तव्य के लिए रवानगी लेंगे।

मतदान व मतगणना के दिन रहेगा सूखा दिवस

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह के अनुसार विधानसभा चुनाव के तहत जिले में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से 5 दिसम्बर से 7 दिसम्बर 2018 तक एवं मतगणना तिथि 11 दिसम्बर 2018 को सूखा दिवस रहेगा। उन्हांने बताया कि पुनर्मतदान की स्थिति में पुनर्मतदान की तिथि को मतदान समाप्ति तक संबंधित मतदान केन्द्र के क्षेत्रों में भी सूखा दिवस रहेगा।

मतदान दलों का रेण्डमाइजेशन

बारां,। विधानसभा चुनाव के अन्तर्गत मतदान दलों का तृतीय रेण्डमाइजेशन मतदान दिवस से दो दिन पूर्व 5 दिसम्बर को किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार 5 दिसम्बर को एनआइसी कक्ष बारां में प्रातः 11 बजे से जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों का तृतीय रेण्डमाइजेशन किया गया। इस दौरान विधानसभा क्षेत्रों के सामान्य पर्यवेक्षक टी.के. रमामनी, मनोज कुमार, चन्द्रशेखर व पुलिस पर्यवेक्षक सुब्रता गंगोपाध्याय सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।