बालापुरा व हिम्मतगढ़ टापरा,गिगची,गी गचा के कई सहरिया परिवार आवास से वंचित

0
2

बारां । किशनगंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत नाहरगढ़ के गांव बालापुरा व हिम्मतगढ़ टापरा में सहरिया परिवार निवास करते है ।

इन दोनों गांवो में अभी कई परिवार ऐसे है जिनको पीएम आवास योजना का लाभ नही मिला है । बालापुरा निवासी गीता बाई, पिंकी,दुर्गेश,कांति बाई, पुष्पा, कृष्णा, मोहनी,चन्दा,राधा,चमेली,मुन्नी,सावित्री ने बताया कि 133 परिवार निवास करते है । अभी तक तो 40 आवास आये है जिनकी जिओ टेकिंग हो चुकी है । उसके बाद ऐसे कई परिवार है जिनके पास कच्चे मकान व टपरिया है । यह लोगो गरीबी के चलते आवास नही बना सकते है । वही इन्होनें बताया कि बहुत से परिवार तो ऐसे है जिनके पूर्व में भी आवास योजना में मकान मिल गए और पीएम आवास योजना में भी मिल गया । मगर जो लोग वंचित है उनको आजतक भी किसी भी योजना में आवास नही मिला है ।

इसी तरह हिम्मतगढ़ टापरा निवासी गुड्डी,ग्यारसी,मीना,जानकी,कल्लू,श्यामलाल,छोटूलाल,चौथमल,कमला,ने बताया कि इस गांव में अधिकतर सहरिया समुदाय के लोग ही निवास करते है । सभी के पास कच्चे मकान व टपरिया है मगर पक्के आवास अभी तक भी नही मिले है । इन्होंने बताया कि कई बार ग्राम पंचायत में आवेंदन भी कर दिए उसके बाद भी अभी तक पीएम आवास योजना का लाभ नही मिला है । जाग्रत महिला संगठन की महिला कार्यकर्ता मोहनी व रीना तथा कल्ली बाई ने बताया कि बादीपुरा पंचयात के गिगची गांव में करीब 70 परिवार निवास करते है । इस गांव में अभी तक 6 लोगो को पीएम आवास योजना का लाभ मिला है ।

आज भी यहाँ के लोग कच्चे मकानों में निवास कर रहे है । इसी तरह गीगचा सरस्वती कालोनी में 12 परिवार निवास करते है । इनको भी आवास नही मिले है । यह परिवार भी कच्चे मकानों में ही निवास कर रहे है । रामेश्वर,योगेन्द्र,पप्पू,इन्द्रराज,रणजीत,छोटूलाल, भगवानलाल,मोहनलाल, ममता,गीता,लालचंद,पृथ्वीराज,बंटी बाई, ने बताया कि पीएम आवास योजना में आवेंदन भी कर दिए है मगर उसके बाद भी हमारे नाम नही आये है । इसी तरह सिमलोद गांव में 2-4सहरिया परिवारों के नाम ही सूची में आये है । बाकी लोग तो अभी भी वंचित है । जानकारी के अनुसार इन गांवों में कुछ कुछ लोगो के नाम ही आये है । इस सम्बंध में ग्राम विकास अधिकारी नाहरगढ़ ने बताया कि जिन लोगो के नाम सूची में आये है उनकी जिओ टेकिंग करवा दी है । और आगे से जैसे जैसे नाम आ रहे है उनको आवास दिए जाएंगे । वंचित लोगो ने विकास अधिकारी को लिखित में देकर आवास देने की मांग की है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here