बारां। संभागीय आयुक्त श्री केसी वर्मा ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत समस्त कार्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार आपसी समन्वय से पूर्ण किया जाना चाहिए।

श्री वर्मा सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में जिले के चुनाव अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव कार्य में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सजग व संवेदनशील होकर कार्य करना है जिससे किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। साथ ही चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों के लिए सुगम मतदान की पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए। पुलिस महानिरीक्षक श्री आनंद श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव को सुनिश्चित करें इसके लिए आदर्श आचार संहिता, धारा 144 की पालना सख्ती से सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारी, एरिया मजिस्टेªट, सेक्टर मजिस्टेªट, पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय रखें और सूचनाओं का आदान-प्रदान करें जिससे चुनाव कार्यों को निर्बाध रूप से पूर्ण किया जा सके साथ ही उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड व पुलिस के दल अपने साथ वीडियाग्राफर रखें और कार्यवाही की वीडियाग्राफी आवश्यक रूप से कराएं।

जिले में 101 पुलिस मोबाइल पार्टी एवं इतने ही सेक्टर ऑफिसर कार्यरत है जिनके माध्यम से गश्ती व जांच में गति लानी चाहिए। जिले में असामाजिक तत्वों, अपराधी, अवैध शराब आदि पर कार्यवाही की जानी चाहिए जिससे शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराएं जा सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने जिले में विधानसभा चुनाव के तहत की गई व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में रिटर्निंग अधिकारियों ने विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची भिजवाने, मतदान केन्द्रों के निरीक्षण, दिव्यांगों हेतु व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी दी।

विधानसभा क्षेत्रों के पुलिस उपाधीक्षक ने कानून व शांति व्यवस्था हेतु संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करने, हथियारों को जमा करने, नाकाबंदी आदि के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विश्नोई, उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुदर्शन सिंह तोमर, सीईओ जिला परिषद भवानी सिंह पालावत, एडीएम हनुमान सिंह गुर्जर, एएसपी विजय स्वर्णकार, समस्त रिटर्निंग अधिकारी, समस्त पुलिस उपाधीक्षक, थानाधिकारी, चुनाव प्रकोष्ठों के अधिकारी आदि मौजूद थे।