एनसीएल में खान सुरक्षा सप्ताह-2018 का शुभारंभ

संजय भारती/आनन्द गुप्ता
सिंगरौली /सोनभद्र (बीना)

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने कंपनी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से हर दिन सुरक्षा (सेफ्टी) दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया है। श्री सिन्हा सोमवार को एनसीएल मुख्यालय में आयोजित वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह-2018 के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद, निदेशक (वित्त) श्री नाग नाथ ठाकुर, एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे एवं श्री हीरमणि यादव और सीएमओएआई के सचिव श्री सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सिन्हा ने शून्य क्षति दक्षता हासिल किए जाने की अपील की और कहा कि कोयला खनन प्रक्रिया में हमारी सुरक्षा व्यवस्था ऐसी दुरूस्त हो कि दुर्घटना की संभावना न रहे। दुर्घटना रहित सेफ्टी व्यवस्था कायम करने के लिए उन्होंने कंपनी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सुरक्षा मानकों को आत्मसात करते हुए हर दिन सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने और इन मानकों का अपने सहकर्मियों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करने की अपील की।

निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद ने टीम एनसीएल से सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शून्य दुर्घटना लक्ष्य को प्राप्त करने का आह्वान किया।

निदेशक (वित्त) श्री नाग नाथ ठाकुर ने एनसीएल परिवार को खान सुरक्षा सप्ताह की बधाई दी और सभी से पिछली दुर्घटनाओं से सबक लेकर सुरक्षा व्यवस्था में आवश्यक सुधार लाने पर ज़ोर दिया, ताकि इन दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।
एनसीएल के महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं बचाव) श्री एस॰ पी॰ सिंह ने एनसीएल कर्मियों को सुरक्षा शपथ दिलाई। एनसीएल कर्मियों ने शपथ ली कि वे सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए अपने आपको समर्पित करेंगे तथा सभी संवैधानिक प्रावधानों का पालन करने हेतु प्रयत्न करेंगे। सुरक्षा शपथ में इस बात पर जोर दिया गया कि वे शून्य क्षति दक्षता प्राप्त करने हेतु हरसंभव प्रयास करेंगे एवं जान-बूझकर या लापरवाहीवश ऐसा कुछ नहीं करेंगे, जिसके फलस्वरूप वे या खदान में कार्यरत उनके सहयोगी खतरे में पड़ जाएं अथवा खदान या उसके आसपास की किसी भी संपत्ति का नुकसान हो।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारियों-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। एनसीएल की सभी क्षेत्रों में भी वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ हुआ।

गौरतलब है कि आगामी 30 दिसंबर तक चलने वाले वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न उच्च स्तरीय टीमें एनसीएल की खदानों में अपनाए जा रहे सेफ्टी मानकों का निरीक्षण करेंगी तथा अपनी-अपनी रिपोर्ट पेश करेंगी। इस रिपोर्ट के आधार पर कंपनी में सेफ्टी से जुड़े सुधार किए जाएंगे एवं नए कदम उठाए जाएंगे।