कोटा। नगर निगम द्वारा शीघ्र ही लखावा क्षेत्र मे 50 बीघा भूमि पर एक अत्याधुनिक गौशाला के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया जायेगा। निगम आयुक्त जुगल किशोर मीना ने बताया कि गौशाला निर्माण के लिए 15 करोड 76 लाख रू. लागत की योजना बनाई गई है। इस नवनिर्मित होने वाली गौशाला मे तकरीबन 4000 पशुओं को रखने की क्षमता होगी। गौशाला निर्माण की 15 करोड 76 लाख रू. की निविदा राशि को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

आयुक्त ने बताया कि गौशाला मे पशुओं के रहने के लिए हर तरह से सुरक्षा प्रदान करने वाले शेड बनाये जायेगे। साथ ही छाया के लिए वृक्षारोपण भी किया जायेगा। पशुओं के पीने के लिए व गौशाला के अन्य कार्य के लिए पानी संग्रहण की अलग-अलग व्यवस्था रहेगी। पशुओें के भूसा-चारा आदि खाने के लिए आधुनिक खेलों का निर्माण किया जायेगा। समूची गौशाला मे पक्का फर्श निर्मित होगा।

उन्होने बताया कि गौशाला मे नालियों का निर्माण इस प्रकार किया जायेगा जिससे गौबर व गौमूत्र अलग-अलग इकठा हो सकेगा। साथ ही गौबर से गैस बनाने के लिए गौबर गैस प्लांट का निर्माण भी किया जायेगा। भूसा संग्रहण के लिए एक विशाल गौदाम निर्मित होगा व गौशाला के स्टाफ के रहने के लिए क्वाटर्स भी बनाये जायेगे। साथ ही यहां काम करने वाले श्रमिकों हेतु कार्य समय मे उठक-बैठक के लिए सुरक्षित व सुविधा युक्त स्थान भी यहां हो। गौशाला मे पशुओं को समुचित और समय पर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सके इसके लिए गौशाला परिसर मे पशु चिकित्सालय कक्ष व चिकित्सकों के लिए कक्षो का निर्माण किया जायेगा। स्नान घर व शौचालय भी बनाये जायेगे।