बारां में चुनाव पर्यवेक्षकों बैठक, चुनाव कार्य समन्वय से पूर्ण करें

0
64
बारां 01 जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक लेते हुए।
बारां 01 जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक लेते हुए।

बारां, 21 नवम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के तहत जिले में चुनाव व्यवस्थाओं की समीक्षा हेतु आवष्यक बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक भी मौजूद रहे।

   बैठक में चुनाव पर्यवेक्षकों ने निर्देष दिए कि जिले में स्वतंत्र निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव के सम्पादन हेतु सभी चुनाव अधिकारियों को आपसी सहयोग व समन्वय से कार्य करते हुए प्रदत्त दायित्वों को पूर्ण करना है। बैठक में एडीआईओ पूनम पाटनी ने पावर र्पाइंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से मतदान दलों के प्रषिक्षण, नवीनतम मतदाता सूची, ईवीएम मषीनों के रेण्डमाईजेषन, माईक्रो आर्ब्जवरों की नियुक्त, मतदान केन्द्रों से लाईव वेबकास्टिंग, मतदान दलों को उपलब्ध कराई जाने वाली सामग्री, सुरक्षा बलों की नियुक्ति, स्वीप गतिविधियां सहित कानून व शांति व्यवस्था, अवैध शराब, हथियार व वारंटियों की धरपकड़ के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि जिले में चुनाव संबंधी सभी कार्यों को पूर्ण सजगता और तत्परता से किया जा रहा है।

जिले में फ्लाइंग स्क्वाड की टीमें लगातार वाहनों की जांच कर रही है। मध्यप्रदेष से लगने वाली जिले की सीमा पर भी कड़ी चौकसी बरती जा रही है तथा चैक पोस्ट स्थापित कर वहां से गुजरने वाले वाहनों की सघन तलाषी ली जा रही है। सी-विजिल और अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली षिकायतों का भी त्वरित निस्तारण किया जा रहा है।

मतदान केन्द्रों पर आवष्यक सुविधाएं करें

 जिला निर्वाचन अधिकारी व चुनाव पर्यवेक्षकों ने रिटर्निंग अधिकारियों एवं षिक्षा विभाग के अधिकारियों को समस्त मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, दिव्यांगजनों हेतु रैम्प आदि की व्यवस्थाएं आवष्यक रूप से तत्काल पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर साईनेज आदि का कार्य भी पूर्ण किया जाना चाहिए।

 वालंटियर करेंगे दिव्यांगजनों को सहयोग

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि निर्वाचन आयोग की सुगम थीम के अनुसार मतदान दिवस 7 दिसम्बर 2018 को दिव्यांगजनों को घर से मतदान केन्द्रों तक लाने, मतदान करवाने एवं उन्हें पुनः घर छोड़ने हेतु वाहनों आदि की व्यवस्था सुनिष्चित की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर वालंटियर नियुक्त किए जाएंगे जो 14 से 17 वर्ष तक की आयु के विद्यार्थी, स्काउट गाइड होंगे जो दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों पर व्हीलचेयर आदि उपलब्ध कराएंगे और सुगम मतदान कराने में सहभागी बनेंगे। इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारियों एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को माकूल व्यवस्थाओं हेतु निर्देष दिए गए।

 बैठक में विधानसभा क्षेत्र छबड़ा के पर्यवेक्षक चंद्रषेखर, अंता, बारा-अटरू की पर्यवेक्षक टी.के. रमा मनी, किषनगंज के पर्यवेक्षक मनोज कुमार, पुलिस पर्यवेक्षक सुब्रता गंगोपाध्याय, जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार विष्नोई, उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुदर्षन सिंह तोमर, स्वीप नोडल अधिकारी भवानी सिंह पालावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय स्वर्णकार, चुनाव समन्वयक हीरालाल वर्मा, सभी रिटर्निंग अधिकारी व निर्वाचन प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी व सहायक प्रभारी अधिकारी मौजूद थे।

निर्वाचन निर्देषिका व मतदाता जागरूकता सीडी का विमोचन

बैठक में सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय बारां द्वारा विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत तैयार करवाई गई निर्वाचन निर्देषिका का विमोचन भारत निर्वाचन आयोग के चुनाव पर्यवेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया गया। उक्त पुस्तिका का वितरण मतदान दलों एवं चुनाव अधिकारियों को  किया जाएगा जिससे उन्हें मतदान दिवस व चुनाव कार्य में सहयोग मिलेगा। पुस्तिका में निर्वाचन आयोग के विभिन्न निर्देष, पर्यवेक्षकों की सूचना, फ्लाइंग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलांस टीम, सी-विजिल, वेबकास्टिंग, मीडिया सेन्टर, समन्वय हेतु दूरभाष नंबर, विधानसभा क्षेत्रों के नक्षे समेत कई महत्वपूर्ण जानकारियां संकलित की गई है।

इसी क्रम में मतदाता जागरूकता गीतों, जारूकता संदेषों पर आधारित सीडी का विमोचन भी किया गया। सीडी में स्थानीय कलाकारों द्वारा गाये गये मतदाता जागरूकता गीत एवं वीडियो का संकलन है, जिसमें दृष्टि बाधित दिव्यांग गायक राजेश गौतम द्वारा जिंदगी एक सफर है सुहाना की तर्ज पर आया सात दिसंबर, लोकतंत्र का उत्सव, सुनले बीनडी म्हारी, कर बोटा की तैयारी गीतों सहित, पवन रावल एवं राजेश का जुगलबंदी गीत बोट देबा चालां जोड़ा सू, तथा वीरा सुन लो म्हारी बात सहित श्याम सुरीला व ओमलता का युगल गीत एक बार आजा, सहित कठपुतली नृत्य व जागरूकता नारांे का भी समावेश है। उक्त सीड़ी में यदुनंदन जोशी, संगीता गौतम सहित स्वीप सदस्यों का भी सहयोग रहा ।

 मतदान दलोें के कार्मिकों का रेण्डमाईजेषन

बारां, 21 नवम्बर। विधानसभा चुनाव में बुधवार को मतदान दलों के गठन के लिए प्रषिक्षित कार्मिकों का रेण्डमाइजेषन कार्य चारों विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारियों, भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक श्रीमती टी.के. रमा मनी, चन्द्रषेखर, मनोज कुमार, एवं सुब्रता गंगोपाध्याय, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह तथा राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि की मौजूदगी में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र में किया गया। डीआईओ मनीष शर्मा ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देषानुसार 24 नवम्बर 2018 से द्वितीय प्रषिक्षण राजकीय कन्या महाविद्यालय, अस्पताल रोड में दिया जाएगा। रेण्डमाइजेषन से जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान दलों के गठन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

मतू का संदेष ’’वोटों के बदले उपहार लोकतंत्र पर अत्याचार’’

बारां, 21 नवम्बर। जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत आमजन को मतदान हेतु जागरूक करने एवं मतदान के बदले किसी प्रलोभन से प्रभावित न होने के बारे में जिले के शुभंकर मतू ने संदेष देते हुए कहा कि ’’वोटो के बदले उपहार लोकतंत्र पर अत्याचार।’’

स्वीप नोडल प्रभारी भवानी सिंह पालावत के अनुसार शुभंकर मतू ने वोटों के बदले उपहार लेने को सषक्त लोकतंत्र के निर्माण में बाधा बताया है और आमजन को ऐसी घटनाओं के बारे में सी-विजिल के माध्यम से षिकायत करने को कहा है। इसी क्रम में जिले में स्वीप कार्यक्रमों के तहत जागरूकता रैली, डोर-टू-डोर सम्पर्क शैक्षणिक कार्यक्रम आदि के माध्यम से मतदाताओं को 7 दिसम्बर 2018 को अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here