रिश्वत मांगने का मामला: किसानों ने किया एसई कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन

0
28

UNA NEWS
सतीश बंसल, सिरसा संवाददाता।

अग्रवाल ट्रेडर्स बहल, भंगू-पंजुआना रोड ट्रांफार्मर कंपनी द्वारा ट्रांसफार्मर बदलने की एवज में किसान से रिश्वत मांगने के मामले में सिरसा क्षेत्र के कई गांवों के किसानों ने भारतीय किसान एकता अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख की अगुवाई में कम्पनी को ब्लैक लिस्टेड करवाने और कम्पनी के ठेकेदारों पर एफआईआर दर्ज करवाने के लिए एससी कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया।

बिजली विभाग के अधिकारी किसानों के बीच पहुंचे और बातचीत की। पगड़ी संभाल जट्टा से कुलदीप सिंह भी किसानों के समर्थन में पहुंचे। फग्गू, झोतड़, रूघुआना, केवल, कुत्ताबढ़, सुखचैन, पंजुआना, फूलकां, बुखारा खेड़ा, बाजेकां, कोटली, केसुपुरा गांवों के किसानों ने बारी-बारी बोर्ड के कर्मचारियों और ठेकेदारों पर ट्रांसफार्मर, केबल तार और खंबे लगवाने के लिए रिश्वत मांगने के आरोप लगाए। किसानों ने बिजली विभाग के एक्सईएन मदन लाल, जीत राम, पुष्पिंदर कुमार के माध्यम से बिजली बोर्ड सिरसा के एससी को ज्ञापन सौंपा।

बीकेई मीडिया प्रभारी गुरलाल भंगू ने बताया कि पिछले काफी समय से इन इन ठेकेदारों के खिलाफ प्रधान लखविंद्र सिंह के पास शिकायतें आ रही थी। पूरा मामला तब सामने आया जब एक किसान ने रिश्वत मांगने पर मौके पर प्रधान लखविंद्र औलख को फैक्टरी में बुलाया और मामला थाना बड़ागुढ़ा तक पहुंचा। जिसके बाद लखविन्द्र सिंह के पास लगातार उन किसानों को किसानों के फोन आने शुरू हो गए, जिनको अग्रवाल ट्रेडर्स और अन्य प्राइवेट कंपनियों के ठेकेदारों ने ट्रांफार्मर, खंबों और तारों के लिए परेशान किया है। जिनके कनेक्शन के पैसे किसानों ने 2014 से लेकर 17-18 तक बिजली विभाग को भरे हुए हैं, फिर भी बिजली विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से ठेकेदार किसानों से रिश्वत मांग रहे हैं।

किसानों की मांग है कि दोषी ठेकेदार पर एफआईआर और उनके साथ मिले हुए बिजली विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाए। अब तक जितने भी उपकरण लगाए गए हैं, उनकी गुणवत्ता की जांच उच्च अधिकारियों से करवाई जाए। किसानों को जल्द नए कनेक्शन दिए जाने, जिनके केबल तार, खंबे या बिजली के अन्य उपकरण लंबित हैं जल्द मुहैया करवाने और अगर किसान का ट्रांसफार्मर खराब होता है तो उसे नजदीकी बिजलीघर से दिए जाने की मांग की, ताकि किसानों को ठेकेदारों के पास चक्कर न काटने पड़े।

इसके अलावा ड्रिप सिस्टम वाले किसानों को व नए बिजली कनेक्शन बिना शर्त दिए जाने की मांग रखी। इस मौके पर गुरविंदर सिंह बेदी, अंग्रेज सिंह खारा, बापू निहाल सिंह, हरचरण सिंह, कशमीर सिंह, हीरा सिंह पन्नू, रणजीत सिंह, तलविंद्र सिंह, दविंद्र सिंह, गुरजीत सिंह, राजिंद्र कुमार, कृष्ण कुमार सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here