BJP शासित राज्यों में व्यापारी कल्याण आयोग व बोर्ड का हो गठन:हरियाणा व्यापार मंडल

12
48

सतीश बंसल
सिरसा संवाददाता

हरियाणा व्यापार मण्डल प्रदेश अध्यक्ष व देश के शीर्ष व्यापारिक संगठन भारतीय उद्योग व्यापार मंडल रजिस्टर्ड के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को देश के करोड़ों व्यापारियों उद्यमियों की ओर से पत्र भेजकर आगामी केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने हेतु उद्यमी, व्यापारी हितों के संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रेषित किए हैं। जिन्हें बजट एवं कार्य व्यवहार में शामिल करने की मांग की गई है।

इस विषय पर सिरसा जिलाध्यक्ष अजय शेरपुरा ने बताया कि भारतीय उद्योग व्यापार मंडल केल राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में लघु, कुटीर उद्यमियों एवं व्यापारियों को किसान क्रेडिट कार्ड की भांति व्यापारी क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने तथा कर्मचारी भविष्य निधि की भांति व्यापारी भविष्य निधि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक व्यापारी को उत्तर प्रदेश सरकार की भांति दस लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिये जाने, व्यापारियों के उद्योगों, प्रतिष्ठानों का सामूहिक बीमा योजना तथा कोरोना जैसी महामारी को भी आपदा दुर्घटना में शामिल करने, आयकर में रियायत प्रदान करते हुए आयकर की छूट सीमा को कम से कम 4 लाख रुपए तथा वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रूपए तक की छूट देने की मांग की है।

यही नहीं व्यापारियों की समस्याओं के हल के लिए केंद्रीय एवं प्रदेश स्तर पर व्यापारी कल्याण आयोग के गठन तथा बोर्ड के स्थान पर आयोग गठन के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किए जाने की मांग भी की गई है। इसके साथ-साथ कृषि ब्लॉक के माध्यम से पूर्व घोषित मंडी शुल्क को सभी प्रदेशों में पूर्णतया समाप्त किए जाने तथा आवश्यकता पडऩे पर मंडियों के अंदर अधिकतम आधा परसेंट रख-रखाव खर्च लगाए जाने का अनुरोध किया है।

शेरपुरा ने बताया कि बजट प्रावधान में देश के सभी व्यापारियों एवं उद्यमियों को त्रिस्तरीय पेंशन योजना लागू करने की मांग भी की गई है। आयकर एवं जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत व्यापारी एवं उद्यमी को भामाशाह मानते हुए प्रथक श्रेणी का दर्जा दिए जाने ओर उन्हें टैक्स कलेक्टर का दर्जा दिए जाने की मांग की है।

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here