कोटा। रबी के सीजन में किसानों को यूरिया खाद की उपलब्धता के लिए संभागीय आयुक्त के.सी.वर्मा के निर्देश पर इफको, कृभको एवं सीएफसीएल द्वारा दो दिवस में 12 हजार 900 मैट्रिक टन की रेक कोटा एवं बारां में लगाई जायेगी।

संयुक्त निदेशक कृषि रामावतार शर्मा ने बताया कि संभाग में कृय विकय सहकारी समितियों एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को सीधी उपलब्धता कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इफको द्वारा 3100 मै. टन बूंदी, कृभको द्वारा 2950 मै. टन बारां में रेक लगाई जाकर संभाग के चारों जिलों में वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को इफको द्वारा 6300 मै. टन की रेक कोटा एवं बारां जिलों में लगाई जायेगी जिसमें से कोटा सेन्टर से कोटा व बूंदी के लिए तथा बारां सेन्टर से झालावाड व बारां के लिए खाद वितरित किया जायेगा। इसी प्रकार चम्बल फर्टिलाईजर्स एवं केमिकल गढेपान द्वारा चारों जिलों में 2 हजार मै. टन की सप्लाई की जा रही है। जिसमें से 600 मै. टन झालावाड व बारां के लिए, 400 मै. टन कोटा व बूंदी के किसानों के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंनंे किसानों का आह्वान किया है कि खाद की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। किसान अनावश्यक भण्डारण से बचें एवं क्रय विक्रय सहकारी समिति एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति से आवश्यकता अनुसार खाद प्राप्त करें।