ISRA द्वारा PARADIGM SHIFT IN NGO ‘ S ACTIVITIES

0
112

ISRA द्वारा PARADIGM SHIFT IN NGO ‘ S ACTIVITIES विषय पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के अतिथि श्रीमती अनंदिता देव सरकार (CSR Manager Narayana Superspeciality Hospital ,Howrah कोलकत्ता ), श्री बी. लालचनजोवा (Founder  COD NERC ,मिजोरम ), श्री ऋषि गुप्ता (Vise Prisedent Agrim Trust, दिल्ली) और श्रीमती सुहिता चक्रबोर्ती (Mission Manager Farm Livelihoods in Deendayal Antyadaya Yojna NRLM ) रहे। इस कार्यक्रम में  श्रीमती अनंदिता देव सरकार ने नारायण अस्पताल द्वारा कैंसर मरीजों की सहायता के लिए किये जाने वाले प्रयासों की चर्चा की। जिसके तहत जो कैंसर मरीज इलाज के महगें होने के कारण अपना इलाज नहीं करा सकते उनके लिए हॉस्पिटल द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।कोरोना वायरस से बचाव के लिए हॉस्पिटल में उठाये गए कदमो की भी चर्चा की। हॉस्पिटल को रेड जोन और ग्रीन जोन में बाँट दिया गया है जिससे कोरोना इन्फेक्शन से बचा जा सके और कोरोना मरीजों  के लिए covid सेंटर भी बनाया गया है।

श्री बी. लालचनजोवा  जी (Founder  COD NERC ,मिजोरम ), का प्रमुख लक्ष्य सामाजिक उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है, इस कार्यक्रम में उन्होंने कोरोना वायरस की वजह से मिजोरम में उत्पन्न समस्याओ  पर  चर्चा की जिसमे उन्होने मुख्य रूप से बेरोजगारी की समस्या और प्रवासी कामगार की समस्या के  बारे में बताया।उन्होंने युवा मिज़ो एसोसिएशन द्वारा किये गए प्रयासों की भी चर्चा की। कोरोना काल में उनके द्वारा विभिन्न कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है जैसे  जागरूकता अभियान ,बुज़ोर्गों की सहायता ,मास्क वितरण कार्यक्रम ,दवाइयाँ वितरण कार्यक्रम ।

वहीं अग्रिम ट्रस्ट के उपाध्यक्ष श्री ऋषि  गुप्ता जी ने भी उनके ट्रस्ट द्वारा किये गए कार्यों को बताया ।अग्रिम ट्रस्ट लोगो की सहायता के लिए तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। इसके द्वारा कोरोना काल में जरुरत मंदो  तक आवश्यक सामग्री जैसे मास्क, खाना पहुंचना, इ -कूपन वितरण जैसे कदम उठाये है।

ISRA के इस  कार्यक्रम में श्रीमती सुहिता चक्रबोर्ती जी (Mission Manager Farm Livelihoods in Deendayal Antyadaya Yojna NRLM ) ने कोरोना काल में FARM FIELD SCHOOL के संचालन के बारे में बताया जिसमे वो एक सेशन में 5 – 8 किसानो को ही शामिल करते है और विडिओस को अन्य किसानो तक पहुंचाकर सेशन से सम्बंधित जानकारी दी जाती है। इसमें उन्होंने बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस के महत्व को बताते हुए कहा की इस कोरोना काल में यह बहुत उपयोगी है जो लोग बैंक तक नहीं जा पाते वो इससे अपने आधार कार्ड के जरिये रुपए निकाल भी सकते है और जमा भी कर सकते है।