Kolkata, लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बंगाल सरकार  कर्म साथी स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटेगी

0
151

Kolkata, लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बंगाल सरकार  कर्म साथी स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटेगी। ममता सरकार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
सीएम ममता बनर्जी ने कथित तौर पर  4 नवंबर को लगभग 10 लाख लोगों की मदद करने का लक्ष्य रखा था, जो दो लाख लाभार्थियों पर निर्भर हैं। जिसे लेकर उन्होंने मोटर साइकिल देने की बात कही है।
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि सभी मोटरसाइकिल पर एक ऐसा बॉक्स लगाया जाएगा जिस पर लाभार्थी फल, सब्जियां, कपड़े और अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे सामान रख कर बेच सके।
साथ ही कहा इससे न केवल उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा, बल्कि उनसे जुड़े लगभग 10 लाख लोगों को भी लाभ मिलेगा। आगे कहा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों द्वारा कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा और साथ ही राज्य सरकार उन्हें पूरी प्रक्रिया में सहायता करेगी।
बंगाल सरकार की कर्म साथी योजना का उद्देश्य उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना और भावी युवा उद्यमियों को मदद करना है। 2 लाख रुपये तक के विनिर्माण, सेवा और व्यापार क्षेत्र में किसी भी नई आय-उत्पादक परियोजना को लेने के लिए सस्ते ऋण और सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
गौरतलब है कि भारत के हर राज्य में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। सरकारें भी इसे लेकर काफी सजग है। हालांकि आंकड़ों के अनुसार अगस्त में, राज्य में बेरोजगारी दर में 40 प्रतिशत की कमी आई थी। लेकिन देखना होगा ये फैसला कितने लोगों को फायदा पहुंचाता है।(UNA)