KOTA

0
100

आयुक्त ने शहर का सघन दौरा किया

घूमने वाले मवेशियों, चारा विक्रेताओं व सफाई व्यवस्था के संबंध मे स्वास्थ्य अधिकारी व गौशाला प्रभारी को दिये निर्देश, मेला क्षेत्र का भी किया निरीक्षण

कोटा। नगर निगम आयुक्त जुगल किशोर मीना ने भीमगंज मण्डी, खेडली फाटक, नयापुरा, सब्जीमण्डी, गुमानपुरा व घोडे वाले बाबा चौराहा क्षेत्र का दौरा किया और चारा विक्रेताओं, सडकों पर घूमते व सार्वजनिक स्थानों पर अवैध रूप से बंधे मवेशियों को हटाने, टॉयलेट की सफाई तथा कुछ कचरा पॉईन्टों को शिफ्ट करने व निगम क्षेत्र मे अवैध रूप से सार्वजनिक स्थानों व सरकारी सम्पत्तियों पर लगे पोस्टर-बैनरों व होर्डिंग्स को हटाने के संबंध मे स्वास्थ्य अधिकारी सतीश मीना व गौशाला प्रभारी राधेश्याम को आवश्यक निर्देश दिये।

आयुक्त मीना ने दशहरा मैदान क्षेत्र का भी निरीक्षण किया और मैदान के फेज द्वितीय के क्षेत्र मे काफी मात्रा मे पडे बिल्डिंग कन्स्ट्रकशन के मेटेरियल को हटाने के लिए स्मार्ट सिटी के अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया व साथ ही मेटेरियल डालने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये। आयुक्त ने दशहरा मैदान के चारों तरफ पैरा-फैरी रोड की सफाई पुख्ता बनाये रखने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी निर्देशित किया।

आयुक्त ने दिन मे शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर गौशाला प्रभारी राधेश्याम को निर्देशित किया कि स्टेशन रोड पर नेहरू पार्क के पास पशु पालकों द्वारा अवैध रूप से बांधी जा रही भैसों को तत्काल हटाया जाये तथा एम.बी.एस. व जे.के.लोन अस्पताल परिसर मे घूमने वाले पशुओं को पकडा जाये। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारी सतीश मीना को निर्देश दिये कि इन अस्पताल परिसरों मे सदैव स्वच्छता बनी रहे इसके लिए सफाई के पुख्ता बन्दोबस्त किये जाये। आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि स्टेशन रोड पर मनोज टॉकिज के सामने वाली सडक के आस-पास उगे झाड-झंकाड व कचरे को तथा सब्जीमण्डी फॉयर स्टेशन के आस-पास एकत्रित कचरे को तत्काल हटाया जाये। सी.बी. गार्डन के गेट के पास स्थित नामा टॉयलेट की सफाई कराने व डीसीएम फ्लाई ओवर के नीचे स्थित आश्रय स्थल के टॉयलेट्स के मरम्मत कार्य को शीघ्र पूरा कर आश्रय स्थल को प्रारम्भ करने के लिए भी आयुक्त ने निर्देशित किया।

आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि भीमगंज मण्डी थाने के सामने व घोडे वाले बाबा चौराहे के पास अवैध रूप से सडक किनारे चारा बेचने वाले चारा विक्रेताओं को हटाया जाये और चेतावनी दी जाये कि पुनः निरीक्षण के दौरान चारा बेचते पाये जाने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जायेगी।

आयुक्त ने रावत भाटा रोड पर उप निदेशक शिक्षा विभाग के कार्यालय के सामने मुख्य मार्ग पर स्थित कचरा पॉईन्ट, सीएडी रोड पर सोफिया स्कूल के पास मुख्य मार्ग पर स्थित व किशोरपुरा मे छप्पन भोग के सामने बने कचरा पॉईन्टो को अन्यत्र शिफ्ट किये जाने के निर्देश भी स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।

आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी व गौशाला प्रभारी को निर्देशित किया कि सार्वजनिक स्थानों व सरकारी सम्पत्त्यिं पर जहा भी पोस्टर-बैनर व होर्डिग्स लगे पाये जाये उन्हे तत्काल हटाये जाये तथा उन्हे लगाने वालों को सूची बद्ध किया जाये।

आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान पाया कि स्टेशन रोड पर मोहन निवास कॉलोनी के पेट्रोल पम्प के पास निर्मित राजकीय भवन खाली पडा हुआ है और जर्जर होता जा रहा है। उन्होने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि इस खाली भवन को सफाई कार्य व्यवस्था बनाने हेतु उपयोग मे लिए जाने की शीघ्र ही कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here