30वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारम्भ

अति. जिला कलक्टर ने हैलमेट रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना 

झालावाड़ । जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं जिला परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता अभियान के अन्तर्गत ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ थीम पर 4 से 10 फरवरी, 2019 तक आयोजित 30वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का अतिरिक्त जिला कलक्टर रामचरण शर्मा ने हैलमेट रैली को हरी झण्डी दिखाकर मिनी सचिवालय से रवाना कर शुभारम्भ किया।

हैलमेट रैली मिनी सचिवालय से प्रारम्भ होकर मामा-भांजा चौराहा, मंगलपुरा, बड़ा बाजार, मोटर गैराज, न्यू ब्लॉक, बस स्टेण्ड, निर्भय सिंह सर्किल, खण्डिया चौराहा, झालरापाटन बस स्टेण्ड, लंका गेट होते हुए पुनः खण्डिया चौराहा से जिला परिवहन कार्यालय आकर सम्पन्न हुई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशाराम चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी भगवान करमचन्दानी सहित जिला स्तरीय अधिकारी, पुलिस एवं ट्रेफिक के जवान मौजूद रहे।

आज होंगे यह कार्यक्रम

जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत दूसरे दिन 5 फरवरी को सभी प्रकार के वाहनों की जांच एवं समझाइश का कार्य किया जाएगा। ट्रेक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे तथा वाहनों की सघन चैंकिग अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन 6 फरवरी को रोडवेज बस स्टेण्ड पर वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण किया जाएगा एवं वाहनों की सघन चैकिंग की जाएगी। 7 फरवरी को ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ थीम पर छात्र-छात्राओं की निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी एवं सम्पूर्ण जिले में ओवर लोडिंग, ओवर क्राउडिंग एवं अवैध वाहनों की चैकिंग की जाकर उनके विरूद्ध समुचित कार्यवाही की जाएगी। वहीं 8 फरवरी को ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ थीम पर छात्र-छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 9 फरवरी को स्कूल, कॉलेजों में

बैंक नहीं ले रही 1-2 के सिक्के, ग्राहक हो रहे परेशान

बारां । शहर समेत जिलेभर में एक-दो के सिक्के लोगों के लिए सिर दर्द बने हुए हैं। मार्केट में दुकानदार, बैंक आदि इन सिक्कों को लेने से इंकार कर रहे हैं। संबंधित अधिकारियों से इसकी शिकायत करते है तो कोई संतुष्ट जवाब नहीं दिया जाता है। बाबजी नगर निवासी गौरव शर्मा व एक अन्य जयेश शर्मा झालावाड रोड स्थित बैंक एसबीआई बैंक में लगभग चार हजार रूपए जमा कराने गया। यहां पर बैंक कर्मचारी ने 3900 रूपए तो जमा कर लिए, लेकिन सौ रूपए 1-2 के होने से लेने से साफ इंकार करते हुए दूसरे काउंटर पर भेज दिया। काउंटर पर काफी इंतजार के बाद मैन शाखा अस्पताल रोड पर सिक्के जमा कराने की बात कही। जब गौरव शर्मा अस्पताल रोड स्थित एसबीआई बैंक पहुंचे और सिक्के जमा कराने की कर्मचारी से बोला तो कर्मचारी ने साफ मना करते हुए जिस बैंक में खाता है उसी में जाने की बात की। गौरव ने कहा कि वषों से हम बैंक के ग्राहक है। इसके बावजूद सिक्के भी नहीं ले रहे और बदतमीजी व अभद्र व्यवहार करते हैं। गौरव ने कहा कि शनिवार को बैंक गए तो वहां बोला था कि सोमवार को आ जाना सिक्के जमा कर लेंगे, लेकिन सिक्के लेने से मना कर दिया और आगे से साफ मना कर दिया कि आज के बाद एक-दो के सिक्के लेकर बैंक नहीं आओगे। इन सिक्के को लेकर गौरव व जयेश आमापुरा स्थित बडौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक पहुंचे तो यहां भी सिक्के लेने से मना कर दिया। गौरव ने कहा कि सिक्के बाजार में दुकानदार नहीं ले रहे हैं और अब बैंक में इन सिक्को को नहीं लेंगे तो ग्राहक इन सिक्कों को क्या  करेंगे। यह तो सरेआम सरकारी मुद्रा का अपमान हैं।

यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी तथा 10 फरवरी को सड़क सुरक्षा सप्ताह 2019 का समापन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

भार्गव ब्राह्मण समाज समिति की बैठक सम्पन्न

कोटा। भार्गव ब्राह्मण समाज समिति कार्यकारिणी की बैठक आयोजित  हुई। समिति मे इस बात पर विचार वयक्त किया गया कि समाज के भवन के आस-पास कई बार हटाने के बाद भी बार बार अतिक्रमण हो जाता है। अत: भवन पर नियमित समाज के लोगों की आवाजाही बनी रहनी आवश्यक है । ये आवाजाही कैसे रह सकती है, इस पर काफी विचार करने के उपरांत यह निर्णय किया गया की समाज के पुरूष वर्ग से जो इच्छुक हो उनसे प्रत्येक से  प्रति वर्ष राशि 1000 रुपए (एक हजार) लेकर एक फण्ड बनाया जावे। और प्रत्येक माह के किसी सार्वजनिक अवकाश के दिन बहुमत के आधार पर सँगोष्ठी, खेलकूद के साथ भोजन का आयोजन भी रखा जावे ताकि समाज के भवन की नियमित देखरेख, रखरखाव सुनिश्चित हो सके। इसमें समाज के 80 वर्ष या अधिक के बुजुर्ग से कोई राशि नहीं ली जावेगी।