कोटा में ,संभागीय आयुक्त ने की चुनाव तैयाारियों की समीक्षा

0
18

अधिकारी मुस्तैदी के साथ निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से चुनाव सम्पन्न कराएं-संभागीय आयुक्त

कोटा । संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने कहा कि चुनाव के लिए सभी अधिकारी मुस्तैदी के साथ निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कार्य करते हुये आयोग के निर्देशानुसार चुनाव सम्पन्न कराये।

संभागीय आयुक्त मंगलवार को वीसी के माध्यम से संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों एवं प्रावधानों का सभी अधिकारी भली-भांति अध्ययन करें एवं उनकी अक्षरशः से पालना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी अपने क्षेत्रों में निरंतर भ्रमण कर मतदान केन्द्रों की तैयारियों का भौतिक रूप से निरीक्षण करें आवश्यक व्यवस्थाओं को समय पर पूरा कराये। उन्होंने क्षेत्र भ्रमण के समय मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने के लिए प्रेरित करने की पहल करने के निर्देश दिये।

संभागीय आयुक्त ने जिलेवार तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की तथा विधानसभावार रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा समयबद्ध रूप से किये जा रहे कार्यो के बारे में फीडबैक लिया।

उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी मतदान दिवस के पूर्व की जाने वाली तैयारियों को निर्धारित समय में पूरा कर संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। सेक्टर अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण के साथ सीविजिल एप एवं विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले शिकायतों का समयबद्ध निराकरण करें। उन्होंने कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस के साथ संयुक्त भ्रमण करने एवं आवश्यक तैयारियों को पूरी करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने मतदान केन्द्र की तैयारियों एवं मतदान के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि ईवीएम/वीवीपेट के बारे में आयोग के निर्देशानुसार कार्य करते हुये आम मतदाताओं में किसी भी प्रकार की भ्रांति होने पर उसका त्वरित निराकरण करें।

इस अवसर पर निर्वाचन अधिकारी झालावाड डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, बारां डॉ. एसपी सिंह, बून्दी महेशचन्द शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन वासुदेव मालावत, शहर पंकज कुमार ओझा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रश्नों के माध्यम से जानी तैयारियां

संभागीय आयुक्त ने वीसी में सभी रिटर्निंग अधिकारियों से प्रश्नावली के माध्यम से चुनाव तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने विधानसभावार रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान केन्द्र की तैयारी, ईवीएम/वीवीपेट, मतदाता सूची, मतदान के दौरान आकस्मिक समस्याओं के निस्तारण की प्रक्रिया, वीवीपेट/ईवीएम के आकस्मिक बदलाव के समय की जाने वाली प्रक्रिया, मॉकपोल, दिव्यांग मतदाताओं को दी जा रही सुविधाओं, मतदान केन्द्र पर मतदान कर्मियों एवं मतदाताओं की व्यवस्थाओं के संबंध में प्रश्नों के माध्यम से तैयारियों का फीडबैक लिया।

उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी रिस्क मेन्यूअल का अध्ययन कर आवश्यक उपायों के बारे में तैयारी पूरी रखे। वीसी के समय ट्रांसजेंडर मतदाताओं द्वारा मतदान के समय मतदाता सूची में स्टार का चिन्ह लगाने हेतु सभी मतदान दलों को सूचित करने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here