Lucknow उत्तर प्रदेश का कोई भी प्राइमरी या उच्च प्राइमरी स्कूल अब सुविधाओं और संसाधनों का मोहताज नहीं रहेगा। कायाकल्प योजना से सभी स्कूलों को जोड़ा जा रहा है।

0
143

Lucknow उत्तर प्रदेश का कोई भी प्राइमरी या उच्च प्राइमरी स्कूल अब सुविधाओं और संसाधनों का मोहताज नहीं रहेगा। कायाकल्प योजना से सभी स्कूलों को जोड़ा जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए ब्लॉक स्तर पर स्कूलों का डेवलपमेंट प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सर्वे भी शुरू हो गया है।

प्रदेश के तमाम प्राइमरी स्कूलों में में टाइल्स, पीने का पानी, शौचालय, किचेन, ब्लैक बोर्ड आदि सुविधाएं हैं लेकिन कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जहां अभी इनका अभाव है। कहीं बाउंड्री नहीं है तो कहीं बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर नहीं है। टाट पट्टी पर बैठकर बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

ऐसे स्कूलों को भी अब ये सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए विद्यालयों के आधारभूत आंकड़े तैयार कराए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी विकास खंडों के स्कूलों का नए सिरे से सर्वे हो रहा है। इनमें सुविधाओं की स्थिति का आकलन कर उसकी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है ताकि स्कूलों को सुविधाएं दी जा सकें।