यूटीएस टिकटिंग मोबाइल एप का व्यापक प्रसार

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों को टिकट काउण्टरों में लगने वाली कतारों से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलव्ध कराने एवं टिकटिंग प्रणाली को गतिशील बनाने के साथ ही साथ केसलेस प्रणाली को बढावा देने के उद्देश्य से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग हेतु पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप की सुविधा प्रदान की गई। इसे जन-जन तक पहुंचाने का सफल प्रयास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में हेल्प-डेस्क का प्रावधान किया गया है साथ ही बैनर, पम्पलेट एवं उद््घोषणा प्रणाली के माध्यम से भी यात्रियों को यूटीएस मोबाइल के माध्यम से टिकट बुक कराने की जानकारियां दी जा रही है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल द्वारा अनारक्षित टिकट मोबाइल ऐप के माध्यम से लेने हेतु जागरुक करने के उद्देश्य से श्री के व्ही रमणा . वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक के मार्गदर्शन में मंडल के प्रमुख्य स्टेशन¨ं में संबंधित वाणिज्य निरिक्षक¨ द्वारा शिविर के साथ.साथ अन्य माध्यमों से जानकारी जा रही है। इसके अलावा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मण्डल के प्रमुख्य स्टेशनों में भारत स्काउटध्गाइड के गाइड रेंजर के द्वारा भी यात्रियों को यूटीएस मोबाइल एप के टिकट बुक कराने की जानकारियां दी जा रही है।

पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप के माध्यम से सभी स्टेशनों का अनारक्षित टिकट की बुकिंग की जा सकती है इसके साथ ही साथ मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग भी की जा सकती है। यह सुविधा स्टेशन परिसर से 25 मीटर की दुरी से 05 किमी की परिक्षेत्र तक उपलब्ध है। यात्रियों से आग्रह किया कि इस एप के माध्यम से घर बैठे टिकट खरीदने की इस सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठावें।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रीगण अपने इंटरनेट सुविधा वाले मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर न्ज्ै ।चच को इंस्टाल करें। इंस्टाल होने के पश्चात्् अपना रजिस्ट्रेशन करायें इसके पश्चात्् टिकट बुकिंग हेतु पेपरलेस टिकट विकल्प पर जाकर अनारक्षित टिकट बुकिंग करें।