New Delhi दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली देश में निर्मित पहली रैपिड ट्रेन बनकर तैयार है। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और शताब्दी जैसी सुविधाएं इस ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी।

0
131
New Delhi दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली देश में निर्मित पहली रैपिड ट्रेन बनकर तैयार है। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और शताब्दी जैसी सुविधाएं इस ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी। शुक्रवार को शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस ट्रेन का पहले लुक का अनावरण किया। यह ट्रेन वाईफाई व शताब्दी सीटों वाली होगी।

दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि ये उच्च-गति, उच्च-आवृत्ति वाली आरआरटीएस ट्रेन पूरी तरह से भारत सरकार की मेक इन इंडिया नीति के तहत निर्मित की जा रही है। ये ट्रेनें पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा कुशल होने के साथ-साथ एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास में तेजी लाएंगी। इससे नए आर्थिक अवसर पैदा होंगे और वायु प्रदूषण, कार्बन फुटप्रिंट, भीड़-भाड़ और दुर्घटनाओं को कम करके लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाएंगी।

फेस्टिव सीजन में नहीं होंगी ट्रेनों की कमी! चल सकती हैं और 80 स्‍पेशल ट्रेनें
आज से चलेंगी क्लोन ट्रेनें, मुख्य ट्रेनों से 3 घंटे पहले ही पहुंचाएंगी मुकाम तक, जानें- कितना किराया और क्या सुविधाएं
एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने कहा कि भारत के प्रथम आरआरटीएस ट्रेन सेट को न्यू इंडिया की आकांक्षाओं को पूरा करने के विजन के साथ डिजाइन किया गया है। ट्रेन रोकने (ब्रेकिंग) के दौरान लगभग 30 फीसद ऊर्जा पुनर्जनन के साथ आरआरटीएस ट्रेनें ऊर्जा-कुशल होंगी।