मरीजों को अस्पताल से ही मिले सभी दवाइयां: उपायुक्त पार्थ गुप्ता

1
37

UNA NEWS

सिरसा।(सतीश बंसल)

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि हर संभव प्रयास रहे कि मरीजों को सभी जरुरत की दवाइयां नागरिक अस्पताल से ही नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएं, ताकि सभी को सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ मिलने से लोगों के समय व धन की बचत हो सके। चिकित्सीय सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

उपायुक्त ने बुधवार को स्थानीय नागरिक अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। सीएमओ ने उपायुक्त को पूरे अस्पताल का निरीक्षण करवाया। इस दौरान उपायुक्त ने आपातकालीन एवं ट्रामा सेंटर वार्ड, सुशीला देवी नेत्र चिकित्साल्य, एक्स रे वार्ड, नशा मुक्ति केंद्र, शिशु रोग विभाग सहित अस्पताल की स्थापना शाखाओं का गहनता से निरीक्षण किया। सहायक आयुक्त प्रशिक्षण आईएएस यश जालुका भी निरीक्षण के दौरान उपायुक्त के साथ रहे। इस अवसर पर सीएमओ डा.मनीष बंसल, डिप्टी सीएमओ डा.बुधराम उपस्थित थे।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने दवाइ वितरण कांउटर पर जाकर अस्पताल में दवाइयों की उपलब्धता व मरीजों को उपलब्ध करवाई जाने वाली दवाईयों के वितरण प्रक्रिया के बारे में बारिकी से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि मरीजों को सभी आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता अस्पताल में ही करवाने का हर संभव प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मरीजों को अस्पताल में सभी दवाइयां उपलब्ध होंगी, तो सभी को इसके लाभ मिलने से लोगों के धन व समय की बचत होगी।

उपायुक्त ने ओपीडी के दौरान मरीजों व उनके परिजनों को पर्ची कटवाने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सुविधाजनक व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि लाइन इस प्रकार से बनाई जाए जिसमें विशेषकर बुजुर्ग मरीजों को प्राथमिकता मिल सके। इस दौरान उपायुक्त ने लाइन में लगे लोगों से भी बातचीत करते हुए अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

अस्पताल में बने नशा मुक्ति केंद्र में उपायुक्त ने चिकित्सीय सुविधाओं का जायजा लिया और चिकित्सकों से नशा छुड़वाने की चिकित्सीय प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने नशा छुड़वाने का इलाज कर रहे एक व्यक्ति से बातचीत की। उसने बताया कि अस्पताल के नशा मुक्ति केंद्र में मिले बेहतर इलाज व चिकित्सकों के सही परामर्श की मदद से अब वह नशे की लत से बाहर आ चुके हैं। उपायुक्त ने उन्हें नव जीवन की शुभकामनाएं देते हुए दूसरों को भी नशा छुड़वाने के लिए प्रेरित करने को कहा।

उपायुक्त ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल में दाखिल व चिकित्सा सुविधा ले रहे मरीजों से बातचीत कर उनसे अस्पताल में मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने सुशीला नेत्र चिकित्साल्य में एक महिला मरीज जोकि अपनी आंखों की जांच करवा रही थी, उनसे बातचीत की। उपायुक्त ने महिला से बातचीत करते हुए पूछा कि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं हुई आंख की जांच करवाने में, इस पर महिला आंख जांच प्रक्रिया से संतुष्टï नजर आई और उन्हें बताया कि उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा मिली है।

उपायुक्त ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत नागरिक अस्पताल में लगे जिला स्तरीय चिकित्सा जांच शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अध्यापकों व चिकित्सकों से चिकित्सा शिविर के बारे में जानकारी ली। यह चिकित्सा शिविर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विशेष आवश्यकता वाले कक्षा पहली से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए लगाया गया है, जोकि 17 अक्टूबर तक चलेगा। शिविर में सभी स्कूलों से बच्चे पहुंच रहे हैं, जिन्हें कैंप में उचित परामर्श व इलाज दिया जा रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here