Patna: बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए मंगलवार को प्रवेश परीक्षा होगी

0
72

बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए मंगलवार को प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए राज्यभर में पटना सहित दस जिलों में सेंटर बनाए गए हैं। बीएड कोर्स की लगभग 35 हजार सीटों के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 लाख 22 हजार 331 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है।
जिसमें नियमित बीएड (द्विवर्षीय) के 1 लाख 16 हजार 130 छात्र, दूरस्थ शिक्षा से बीएड के 6,020 छात्र एवं शिक्षा शास्त्री के 181 छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के आवेदन किया है। ललित नारायण मिथिला विवि के अनुसार लगभग एक लाख छात्रों ने ही परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड किया है। पटना में 84 केन्द्र बनाए गए हैं। यहां पर 42 हजार परीक्षार्थी का परीक्षा सेंटर दिया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। परीक्षा केन्द्रों पर भीड़ नहीं लगानी है। नौ बजे से शुरू हो जाएगा प्रवेश
परीक्षा दिन में 11:00 बजे से 1:00 बजे तक होगी I केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त वीक्षकों, पदाधिकारियों, कर्मचारियों एवं पुलिस बल को पूर्वाह्न 8:30 बजे पहुंचना है I परीक्षार्थियों का प्रवेश  9:00 बजे से होगा I प्रवेश द्वार पर परीक्षार्थियों, पदाधिकारियों, कर्मचारियों एवं पुलिस बल की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी I मानक तापक्रम से जिन परीक्षार्थियों के शरीर का तापक्रम अधिक होगा, उनकी परीक्षा अलग बैठा कर ली जाएगी I सभी परीक्षार्थियों को अपने साथ सेनेटाइजर की छोटी बोतल लेकर एवं मास्क पहन कर आना है I
यहां बनाया गया है सेंटर
पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, आरा, छपरा, दरभंगा, मधेपुरा, मुंगेर एवं पूर्णिया में स्थित 278 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी I पटना में 84, गया में 19, भागलपुर में 26, मुजफ्फरपुर में 30, आरा में 17, छपरा में 10, दरभंगा में 36, मधेपुरा में 24, मुंगेर में 10, पूर्णिया में 22 केंद्र बनाए गए हैं।
रिजल्ट 30 सितंबर को होगा जारी
परीक्षा के दो दिनों के बाद मॉडल उत्तर जारी किया जाएगा। परीक्षाफल का प्रकाशन 30 सितंबर को हो जाएगा। 3 अक्टूबर से 23 नवंबर तक ऑनलाइन काउंसलिंग व 7 से 18 दिसंबर तक स्पॉट काउंसलिंग द्वारा मेधा तथा आरक्षण के आधार पर परीक्षार्थियों के नामांकन के लिए कॉलेज आवंटित किए जाएंगे I नामांकन की प्रक्रिया 18 दिसंबर तक पूरी कर लेनी है।(UNA)