Patna बिहार में विपक्षी महागठबंधन (आरजेडी, कांग्रेस, वाम दल और अन्य) में विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए अंतिम दौर की बैठक चल रही है और इस सप्ताह के आखिर में इस संबंध में घोषणा होनी की पूरी संभावना है।

11
270

Patna बिहार में विपक्षी महागठबंधन (आरजेडी, कांग्रेस, वाम दल और अन्य) में विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए अंतिम दौर की बैठक चल रही है और इस सप्ताह के आखिर में इस संबंध में घोषणा होनी की पूरी संभावना है। सीट बंटवारे की घोषणा से पहले आरजेडी और कांग्रेस जीतने लायक सीटें पाने के लिए एक दूसरे पर दबाव डाल रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि आरजेडी और कांग्रेस के बीच करीब दस सीटों पर अभी भी बातचीत जारी है।

आरजेडी राज्य में 243 सीटों में से करीब 150 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। कांग्रेस को करीब 70 सीटों मिलेंगी और वाम दलों को लगभग 20 सीटें दी जाएंगी। सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को इसलिए भी बहुत अधिक सीटें मिलने की संभावना है क्योंकि उसके चुनाव चिन्ह पर विकाससील इंसान पार्टी (वीआईपी) के आधा दर्जन उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की संभावना है। इसी तरह तीन वामपंथी दल सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई-एमएल भी अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेंगे।
बताया जाता है कि बातचीत की शुरुआत में ही तय कर लिया गया था कि सीट बंटवारा 2015 के विधानसभा चुनाव के फॉर्म्युले पर आधारित होगा। इसके अनुसार कांग्रेस को 41 और आरजेडी को 101 सीटें मिली थीं। पिछले चुनाव महागठबंधन के साथी रहे जेडीयू को भी 101 सीटें मिली थीं। ऐसे में उसके एनडीए खेमे में जाने के बाद 50 सीटें आरजेडी, 30 सीटें कांग्रेस और करीब 20 सीटें वाम दलों को मिलने की संभावना है।

11 COMMENTS

  1. Excellent read, I just passed this onto a friend who was doing some research on that. And he just bought me lunch since I found it for him smile So let me rephrase that: Thank you for lunch! “We know what happens to people who stay in the middle of the road. They get run over.” by Ambrose Gwinett Bierce.

  2. The next time I read a blog, I hope that it doesnt disappoint me as much as this one. I mean, I know it was my choice to read, but I actually thought youd have something interesting to say. All I hear is a bunch of whining about something that you could fix if you werent too busy looking for attention.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here