बारां में दुर्घटनाजनित ट्रासफार्मर व झुलती तार लाईनो को षिफ्ट करने के निर्देष

सभापति की बिजली विभाग के जिम्मेदारों के साथ बैठक व निरिक्षण

बारां शहर में दुर्घटना जनित खुले में ट्रासफार्मर, झूलते बिजली के तार,लाईने व क्रोस लाइनो को व्यवस्थित व शिफ्ट करने का कार्य शीघ्र करने के निर्देश सभापति कमल राठौर द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियों को दिये गये है। इस सम्बन्ध में नगर परिषद में विद्युत विभाग के अधिकारियों व नगर परिषद अधिकारियों की संयुक्त बैठक सभापति कमल राठौर की मौजूदगी में हुयी।

कनिष्ठ अभियंता मानसिंह मीणा व पार्षद नियाज मोहम्मद ने बताया की बारां शहर में मुख्य बाजारो,चैराहा, सड़को व काॅलोनियो में ट्रासफार्मर दुर्घटना को न्यौता दे रहे है भीड़ भाड़ वाले इलाको में सड़क पर ही ट्रासफार्मर लगे है जो आम रास्ता भी अवरूद्व किये हुये है, जिससे आमजन के लिए भय व असुविधा का माहौल बना रहता हेै। साथ ही काॅलोनीयो, मुख्य बाजारो में झुलती बिजली तार लाइने भी आमजन के लिए असुविधा व चिंता का विषय बना हुआ है। इससे कई बार दुर्घटनाऐ हुयी है हादसो को न्यौता दे रहे है।

सभापति कमल राठौर ने कहां की जमीन के पास खुले में ही बेतरतीब रखे ट्रासफार्मर सहित झूलते तार दुर्घटना को न्यौता दे रहे है।

ऐसे में आमजन की समस्या शहर के हित में  नगर परिषद द्वारा बिजली विभाग के साथ मिलकर उक्त समस्याओं के समाधान हेतु प्रयास किये जायेगे। इस सम्बन्ध में नगर परिषद अधिकारियों व बिजली विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक की गई जिसमें शहर में  बिजली आपूर्ति, समेत विद्युत जनित समस्याओं पर चर्चा की व समाधान हेतु योजना बनाई। जिसके तहत अब शहर में भारी भीड़ वाले इलाको में  तथा आम रास्ते पर जहां भी खुले में ट्रासफार्मर रखे हुये है वहां नगर परिषद खुद के खर्चे से सिविल वर्क 10 से 12 फुट के पिल्लर व पिट बनाकर बिजली विभाग को देगी जिस पर ट्रासफार्मर रखे जायेगें इससे दुर्घटना का खतरा भी नहीं रहेगा तथा नीचे अनावश्यक जगह भी नहीं घिरेगी व आम रास्ता का भी उपयोग हो सकेगा।

तथा झूलते तार लाइनो को सही करने व मकानो के लगवा वाली लाईनो को इन्शुलेटेड कवर्ड करने का कार्य भी किया जायेगा। जिससे आमजन के लिए दुर्घटना का खतरा नहीं रहेगा। साथ ही शहर में जहां भी रोड़ पर से लाईने क्रोस हो रही है। ताकी आवाजाही वाले वाहनो में तार अडने व दुर्घटना का विषय नहीं रहे व आमजन को राहत मिलें। बारां मंे रीको व आमापुरा में बिजली सब स्टेशन के लिए भी नगर परिषद द्वारा जमीन उपलब्ध कराई गई जहां कार्य शुरू हो गया व मार्च तक सब स्टेशन तैयार हो जायेगा जिसके बाद बारां में लाईट ट्रिपिंग की समस्या खत्म होगी, वोल्टेज अच्छा मिलेगा, सप्लाई की क्षमता बढ़ेगी, बारां शहर में आमजन को पर्याप्त बिजली मिले व बिजली से दुर्घटना का भय नहीं रहें, इन सबको लेकर नगर परिषद सभापति द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियांे के साथ बैठक कर संयुक्त निरिक्षण कर दिशा निर्देश दियें।

इस दौरान आयुक्त मनोज मीणा, क0अभि0 मानसिंह मीणा, विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता पी0के0अग्रवाल, क0अभि0 दीपक राठौर पार्षद विष्णु शाक्यवाल, नियाज मोहम्मद समेत नगर परिषद व विद्युत विभाग के अधिकारी मौजूद थें।