Ranchi झारखंड सरकार का वेब पोर्टल आमलोगों के लिए खोला जायेगा

0
159

झारखंड सरकार का वेब पोर्टल आमलोगों के लिए खोला जायेगा. इसके बाद आमलोग विभिन्न प्रकार की सेवाओं में बेहतरी को लेकर अपने अपने सुझाव सरकार को दे सकेंगे और अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे. इसके अलावा वे सक्षम प्लेटफॉर्म पर जाकर विशेषज्ञों से उपयोगी जानकारी भी हासिल कर सकेंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड सरकार के वेब पोर्टल Jharkhand.mygov.in पर अलग-अलग प्लेटफॉर्म के माध्यम से गृह विभाग के 15 जनोपयोगी कार्यक्रमों पर आमलोगों का सुझाव लेने के लिए पोर्टल को ‘गो लाइव’ करने पर सहमति प्रदान कर दी है.
वेब पोर्टल के ‘गो लाइव’ होने के बाद झारखंड यूनिफाइड डायल-100, शक्ति मोबाइल एेप, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट, ऑपरेशन निर्भीक हम-तुम, पुलिस अफसरों के संपर्क, ई-मुलाकात, खोया-पाया की रिपोर्ट दर्ज कराने, फायर सर्विस सहित कई सेवाएं अॉनलाइन एक ही जगह मिलने लगेगी.
राज्य के पॉलिटेक्निक संस्थानों में नियुक्तियों का रास्ता हुआ साफ
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीआइटी सिंदरी समेत सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों में 31 मार्च 2021 तक की रिक्तियों का आकलन कर रोस्टर क्लियरेंस करने के प्रस्ताव पर मंजूरी प्रदान कर दी है. उन्होंने पूर्व में विज्ञापित रिक्तियों के विरुद्ध आवेदन देनेवाले अभ्यर्थियों को फिर से आवेदन जमा करने और उम्र सीमा में छूट प्रदान करने का प्रस्ताव जेपीएससी को भेजने पर सहमति प्रदान की है. इससे नियुक्तियों का रास्ता साफ हो जायेगा. प्रस्ताव के तहत बीआइटी सिंदरी में सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिये भेजी गयी अधियाचना का कट ऑफ डेट एक अगस्त 2020 होगी.
बीआइटी सिंदरी में ही सहायक प्रोफेसर के पद पर बैकलॉग नियुक्ति के लिए भेजी गयी अधियाचना का कट ऑफ डेट भी एक अगस्त 2020 करते हुए फिर से विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा. जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में आवेदन दिया था, उनको फिर से आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी. वहीं, नये अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका मिलेगा.(UNA)