खड़िया/बीना:- खड़िया अधिकारी क्लब में किया खेल-कूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

बच्चों को ठंड से बचाने के लिए दिए स्वेटर

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के खड़िया क्षेत्र की संजीवनी महिला समिति ने जरूरतमंद बच्चों के सर्वांगीण विकास में योगदान देने और उन्हें अपनी खेल-कूद एवं अभिनय प्रतिभा दर्शाने का मंच प्रदान करने के उद्देश्य से रविवार को खेल-कूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। खड़िया क्षेत्र के अधिकारी क्लब में आयोजित कार्यक्रम में संजीवनी महिला समिति की सदस्याओं ने आगामी ठंड के मौसम में बच्चों को ठंड से बचाने के उद्देश्य से उन्हें स्वेटर भी दिए। कार्यक्रम का आयोजन संजीवनी महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती पिंकी प्रसाद के मार्गदर्शन में किया गया।

खड़िया अधिकारी क्लब में संजीवनी महिला समिति की सदस्याएं खड़िया क्षेत्र और उसके आस-पास के 30 जरूरतमंद बच्चों को निःशुल्क ट्यूशन पढ़ाती हैं।

साथ ही, इन बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु संजीवनी महिला समिति की सदस्याओं द्वारा उन्हें पेंटिंग, नृत्य, खेल-कूद आदि की भी शिक्षा दी जाती है। इन्हीं बच्चों के लिए संजीवनी महिला समिति ने खेल-कूद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत बच्चों ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ विषयों पर आधारित लघु नाटिकाओं का मंचन कर स्वच्छता एवं महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया। इन नाटिकाओं में अपनी अभिनय कला से बच्चों ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं। खेल-कूद प्रतियोगिता के विजेता और सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागी बच्चों को संजीवनी महिला समिति की ओर से पुरस्कृत किया गया। साथ ही, उन्हें पुष्टाहार के पैकेट भी दिए गए।

संजीवनी महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती पिंकी प्रसाद ने बच्चों की सांस्कृतिक एवं खेल-कूद प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही, उन्होंने कहा कि आज लड़कियां किसी भी मायने में लड़कों से कम नहीं हैं और धरती से लेकर अन्तरिक्ष तक सभी क्षेत्रों में लड़कों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र निर्माण में अपना भरपूर योगदान दे रहीं हैं।

कार्यक्रम के आयोजन में संजीवनी महिला समिति की श्रीमती कृष्णा सिंह, श्रीमती शहनाज़ गोरी सहित समिति की अन्य सदस्याओं ने सहयोग दिया।