अनिल विज को नहीं चढ़ने देंगे अस्पताल की पानी की टंकी पर:विरेन्द्र कुमार

1
34

UNA NEWS
सतीश बंसल
सिरसा।

नागरिक अस्पताल सिरसा में कथित रूप से जान-बूझकर पिछले कई सालों से खराब की हुई एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन, सी.टी. स्कैन मशीनों को चालू करवाने, अलग-अलग ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था करवाने के लिए व सरकार के पोर्टल के अनुसार मरीजों को दवाइयां उपलब्ध करवाए जाने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी सिरसा ने लघु सचिवालय में राष्ट्रीय परिषद सदस्य विरेन्द्र कुमार व प्रदेश उपाध्यक्ष किसान सेल धर्मपाल लाट के नेतृत्व में धरना शुरू कर दिया है। धरने के आज दूसरे दिन राष्ट्रीय परिषद सदस्य विरेन्द्र कुमार ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 24 अगस्त को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के नागरिक अस्पताल सिरसा में आगमन पर आम आदमी पार्टी द्वारा ज्ञापन के माध्यम में स्वास्थ मंत्री जी से निवेदन किया जायेगा कि इस बार अस्पताल के निरीक्षण में पानी की टंकियों की जाँच करने की बजाए अस्पताल की व्यवस्था की जांच करें।

उन्होंने कहा कि सिरसा नागरिक अस्पताल में चार एक्स-रे मशीनें है परन्तु चार में से सिर्फ एक मशीन ही काम कर रही है, बाकी की तीन मशीनें जान-बूझकर पिछले कई सालों से खराब की हुई हैं। कान जांचने की बेराटेस्ट मशीन को चलाने के लिए ऑपरेटर नियुक्त नहीं किया गया है, दो अल्ट्रासाउंड मशीनों में से एक मशीन ही काम कर रही है जिससे 30 से 40 टेस्ट प्रतिदिन होते हैं, जबकि प्रतिदिन 250 से 350 मरीजो को अल्ट्रासाऊंड टेस्टों की जरूरत होती है। अस्पताल में सी.टी. स्कैन मशीन प्राइवेट लैब द्वारा संचालित किया जाता है जिसका मरीजों को भुगतान करना पड़ता है।

सरकार के पोर्टल के अनुसार करीब 500 दवाईयां मरीजों को अस्पताल से मिलनी चाहिए, जबकि मरीजों को केवल 30 से 40 सस्ती दवाईयां ही दी जा रही हैं। अस्पताल में हड्डी विभाग, सर्जरी विभाग, प्रसूति विभाग के लिए केवल एक ही ऑप्रेशन थिएटर है, जिसे डॉक्टर बारी-बारी से उपयोग करते हैं, मरीजों को ऑप्रेशन का सामान स्वयं ही खरीदना पड़ता है, सरकार की तरफ से ऑप्रेशन के समान व दवाईयों की कोई व्यवस्था नही है। भ्रष्ट अधिकारियों ने नेताओ के संरक्षण में प्राइवेट हॉस्पिटलों से मिलीभगत करके व मोटा कमीशन लेकर जान-बूझकर लम्बे समय से अस्पताल की मशीनों को खराब दिखाकर बंद कर रखा है, ताकि मरीजों को प्राइवेट लैबों में टेस्ट के लिए रेफर किया जा सके। दवाईयॉं पोर्टल के अनुसार नही दी जाती हैं जिससे गरीब मरीज मजबूर होकर बाहर से दवाईयां लेने को मजबूर हैं।

मरीजों को मजबूरी में प्राइवेट हॉस्पिटलों में ईलाज करवाना पड़ता है। नागरिक अस्पताल में स्थापित बंद मशीनों को तुरन्त चालू करवाने, मरीजों को पोर्टल के अनुसार दवाईयां उपलब्ध करवाने, अलग-अलग विभाग के लिए अलग-अलग ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था के लिए ,नागरिक अस्पताल की व्यवस्था को जर्जर बनाने वाले अधिकारियों ओर नेताओं के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर धरना जारी है। आज के धरने पर जोन संगठन मंत्री किसान विंग अमरजीत सिंह चानी, विनोद ओला, अनिल चंदेल, हंसराज सामा, मनजीत सिंह बठला, प्रमोद वधवा, राजकुमार वधवा, सुजल अनेजा एडवोकेट, केवल कृष्ण मोंगा, राजन हिन्दुस्तानी, राजेन्द्र सिंवर, तरसेम सामा, के.सी. कम्बोज, राहुल कम्बोज, विनोद कुमार, श्याम मेहता, बलराज सिंह, जसप्रीत कौर बठला, सोनू शर्मा, दारा सिंह, गुरभेज सिंह, ममता कम्बोज, सुखदीप कौर, कश्मीर सिंह सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here